टीआरपी डेस्क। कोरोना के आते ही बाजार में दो चीजों की मांग सबसे ज्यादा बढ़ी एक मास्क और दूसरा सैनिटाइजर। वैसे भी सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क को अनिवार्य कर दिया था।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जब तक कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं आती है तब तक सभी को अपनी सुरक्षा के लिए स्वयं ही सतर्क होना पड़ेगा। यानि वायरस से बचाव के लिए अब मास्क पहनना ही पड़ेगा। लेकिन मास्क के साथ समस्या ये है कि इससे हमारा आधा फेस छुप जाता है और सामने वाले को पहचानने में दिक्कत होती है। लेकिन अब इस समस्या का हल भी निकाल लिया गया है।


अब नहीं छिपेगी पहचान

दरअसल कोच्चि के इटुमानूर में बिनेश जी पॉल नाम के शख्स ने ऐसा मास्क तैयार किया है जिससे लोग आपकी पहचान आसानी से कर सकते हैं। केरल के इस युवक ने जो मास्क बनाया है उसके जरिए अब किसी की पहचान नहीं छिपती है। इसमें फेस साफ दिखता है क्योंकि इस मास्क में कवर किया हुआ हिस्सा सुपरइम्पोज कर दिया जाता है। दरअसल, पहले उस शख्स की हाई रेसोल्यूशन कैमरे से एक फोटो ली जाती है और फिर उस फोटो को मास्क पर प्रिंट कर दी जाती है। बिनेश की मानें तो इस मास्क को बनाने में उन्हें केवल 20 मिनट लगते हैं।

बिनेश ने बताया, उनका परिवार लगभग 55 सालों से फोटोग्राफी कर रहा है। पिछले 10 सालों से डिजिटल फोटोग्राफी पर काम कर रहे हैं। ये आइडिया उन्हें तब आया जब लोग मास्क में भी अच्छा दिखने के लिए प्रिटेंड मास्क लेने लगे। जैसे कि मिक्की माउस, टॉम एंड जेरी, टेडी बियर के डिजाइन वाला मास्क बिकने लगा। तभी उनके दिमाग में ख्याल आया कि क्यों न ऐसा मास्क बनाया जाए जिससे लोगों का फेस साफ दिखे।

पहचान दिखाने वाला मास्क क्यों जरूरी


बिनेश ने इस बारे में भी बताया है कि कुछ जगहों पर मास्क (Mask)पहनने की वजह से पहचान छिप जाती है और फिर परेशानी होती है। उन्होंने कहा, एटीएम, एयरपोर्ट में जांच के दौरान, एग्जाम हॉल और दूसरी जगहों पर पहचान दिखाना जरूरी होता है। ये मास्क इस समस्या को दूर कर देगा और लोगों को बार-बार मास्क हटाकर अपनी पहचान नहीं दिखानी होगी।


2 दिन में मिल चुके हैं 5000 आर्डर

बिनेश ने बताया कि वे पिछले 2 दिन में 1000 मास्क बना चुके हैं और अब तक उन्हें 5000 आर्डर भी मिल चुके हैं वे कहते हैं कि उन्हें लगता है ऐसा मास्क अभी तक किसी ने नहीं बनाया है। बात उनके काम की करें तो वे इस लाइन में 10 साल से ज्यादा काम कर चुके हैं।