टीआरपी न्यूज। लॉ​कडाउन में धीरे.धीरे सरकार ने छूट देना शुरू कर दिया है इसी के साथ 1 जून 2020 से आम जनता के जीवन में बहुत बदलाव आने वाले हैं। ये बदलाव रेल, IRCTC, Income Tax, Ration Card, Petrol Rate, LPG आदि को लेकर हैं। रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी चीजों के दाम भी बदल सकते हैं।


देश में चलेंगी 200 ट्रेनें


पहली जून से देश में रेल यातायात शुरू होने जा रहा है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने पिछले दिनों यह जानकारी देते हुए बताया था कि 1 जून से देश में 100 ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। अप और डाउन रूट मिलाकर ये 200 ट्रेनें हो जाएंगी क्‍योंकि फेरे दोनों तरफ के लगेंगे। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग IRCTC की वेबसाइट पर हो रही है। उक्‍त 100 ट्रेनों के नामों की सूची सामने आ चुकी है। रेलवे के मुताबिक इनमें एसी, नॉन एसी और जनरल सभी प्रकार के कोच शामिल होंगे। सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम शामिल हैं। बिना रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा करने की पात्रता नहीं होगी। जनरल कोच (सामान्‍य श्रेणी) के लिए भी टिकट बुक करना होगा। यात्री को सेकेंड सीटिंग का किराया अदा करना होगा, इसके बदले में उसे एक आरक्षित सीट दी जाएगी। शेष श्रेणी में किराया सामान्य ट्रेनों जैसा ही यथावत रहेगा। इन 100 ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन आगे की अवधि तक का वेटिंग टिकट लेना मान्‍य होगा। Waiting और RAC का टिकट भी नियमानुसार ही दिया जाएगा, लेकिन वेटिंग वालों को यात्रा करने की परमिशन नहीं रहेगी।


वन नेशन वन राशन कार्ड स्‍कीम होगी लागू


जून के महीने में ही केंद्र सरकार की जून के महीने में ही केंद्र योजना सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना One Nation One Ration Card Scheme वन नेशन वन राशन कार्ड स्‍कीम देश के 20 राज्‍यों में लागू होने जा रही है। इन बीस राज्‍यों में योजना लागू होने पर संबंधित राशनकार्ड धारक अन्‍य किसी भी प्रदेश में शासकीय राशन केंद्र से राशन खरीद सकेंगे। मालूम हो कि इस योजना में निर्धन तबके के लोगों को सस्‍ते दामों पर अनाज मुहैया कराया जाता है।


पेट्रोल हो सकता है महंगा


जून में पेट्रोल के दाम बढ़ सकते हैं। लॉकडाउन 4 में जो छूटें दी गईं हैं, उसके अनुसार कुछ राज्‍यों ने सार्वजनिक और निजी ट्रांसपोर्ट शुरू कर दिया है। इससे ईधन की मांग बढ़ गई है। गत अप्रैल में लॉकडाउन के चलते देश भर में सार्वजनिक एवं निजी परिवहन बंद रहा था, इसलिए पेट्रोल व डीजल की मांग में भारी कमी आ गई थी। इसके बाद कुछ राज्‍यों ने वैट बढ़ाकर ईंधन महंगा कर दिया। परिणामस्‍वरूप पहली जून से कुछ जिलों में पेट्रोल महंगा हो सकता है।


1 जून से आयकर का यह फार्म होगा प्रभावी

आयकर को लेकर 1 जून से एक नियम में अहम बदलाव हो रहा है। इसके अनुसार 26AS फार्म नया फार्म प्रभावी होगा, जो आईटीआर के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज है। इसे वार्षिक स्‍टेटमेंट भी माना जाता है। आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से इस फार्म को डाउनलोड किया जा सकता है। इस फार्म की सहायता से आप टैक्‍स में हुई कटौती का उल्‍लेख कर सकते हैं।


बदल सकते हैं LPG के दाम

हर माह की पहली तारीख को पेट्रोलियम पदार्थों के दाम नए सिरे से तय होते हैं। पेट्रोल व डीजल के अलावा इसमें मुख्‍य रूप से LPG भी शामिल होती है। गत माह रसोई गैस बहुत सस्‍ती हो गई थी। इस बार यह जानना रोचक रहेगा कि गैस के दाम और घटते हैं या स्थिर रहते हैं।

यह भी देख :-