नई दिल्ली। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC prelims exam date 2020) का सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की है। UPSC का प्रीलिम्स एग्जाम पहले 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। इसके साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम भी स्थगित कर दिया गया था। इस वजह से परीक्षा देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से परीक्षा की नई तारीख की घोषणा का इंतजार कर रहे थे। लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है।

यूपीएससी ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीख की घोषणा कर दी है। यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित किया जाएगा। इसके बाद सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए सिविल सर्विस मेन एग्जाम 8 जनवरी 2021 को आयोजित किया जाएगा। UPSC ने बीते दिनों नोटिस जारी करके बताया था, “हालातों का जायज़ा लेने के बाद यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखें 5 जून को अपलोड करेगा।”

बता दें कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं। यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिमिनरी और मेन एग्जाम के आधार पर करता है। प्रीलिमिनरी एग्जाम में लिखित परीक्षा होती है, जबकि मेन एग्जाम में लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड भी होता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net