अच्छी खबर: दुनिया में कोरोना संक्रमण के आधे से ज्यादा मरीज हुए ठीक,भारत छठे स्थान पर


नई दिल्ली। दुनियाभर में संक्रामक महामारी कोरोना वायरस से मचे हाहाकार के बीच एक राहत की खबर यह है कि वैश्विक स्तर पर कुल मामलों के आधे से ज्यादा संक्रमित मरीज अब स्वस्थ हो चुके हैं। मरीजों के स्वस्थ होने के लिहाज से भारत छठे स्थान पर है।

कोरोना निगरानी पोर्टल वल्र्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में शनिवार शाम तक कोविड-19 के कुल 78,02,860 मामले सामने आए हैं। इनमें से 44.33 लाख मामले अब बंद हो गए हैं। इनमें 90 फीसदी यानी 40,03,132 स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 10 फीसदी यानी 4,30,012 मरीजों की मौत हुई है।इसके अलावा 33.69 लाख सक्रिय मामले हैं, जिनमें से 98 फीसदी यानी 33.15 लाख माइल्ड श्रेणी के हैं और दो फीसदी यानी 53,886 क्रिटिकल हैं। रोगियों के स्वस्थ होने के लिहाज से अमेरिका शीर्ष पर है। वहां 21 लाख से अधिक केस सामने आए जिनमें से 8.4 लाख से अधिक ठीक हुए हैं। इस सूची में ब्राजील दूसरे और रूस तीसरे स्थान पर है।
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया कि बीते चौबीस घंटों के दौरान रिकॉर्ड 11,458 मामले आए, जबकि 386 लोगों की मृत्यु हो गई। कोरोना रोगियों की संख्या 3,08,993 तक पहुंच गई है। कुल मृतकों का आंकड़ा 8884 हो गया है।

रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में 9वां बड़ा निवेश, 1 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा टोटल इंवेस्टमेंट

नई दिल्ली। वैश्विक वैकल्पिक परिसंपत्ति कंपनी (ग्लोबल अल्टरनेटिव एसेट फर्म) टीपीजी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.93 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 4,546.80 करोड़ रुपए का निवेश किया है। यह पिछले आठ सप्ताह में जियो में नौवां निवेश है। इसके साथ ही 49 दिनों के भीतर जियो में सम्मिलित निवेश एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बयान में कहा कि टीपीजी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.93 प्रतिशत हिस्सेदारी के बदले यह निवेश किया है। उसने कहा कि इस सौदे में जियो प्लेटफॉर्म्स का शेयर मूल्यांकन 4.91 लाख करोड़ रुपए और उपक्रम मूल्यांकन 5.16 लाख करोड़ रुपए किया गया।

जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का जो सिलसिला शुरू हुआ था वह थमने का नाम नहीं रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज अब तक कुल मिलाकर जियो प्लेटफॉर्म्स की 21.99 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के सौदे कर चुकी है, जिससे कुल मिलाकर कंपनी को 102,432.45 करोड़ रुपए मिले हैं। यह निवेश 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था, उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था। पिछले रविवार (7 जून) को ही अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए) ने भी निवेश की घोषणा की थी।

नेपाल ने कालापानी, धारचूला और लिपुलेख को किया नक्शे में शामिल, भारत ने कहा- यह मंजूर नही

नई दिल्ली। भारत ने नेपाल की ओर से नक्शे में बदलाव करने और कुछ भारतीय क्षेत्र को शामिल करने से जुड़े संविधान संशोधन विधेयक को संसद के निचले सदन द्वारा पारित किए जाने पर कहा कि यह कृत्रिम विस्तार साक्ष्य और ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित नहीं है और यह मान्य नहीं है। भारत ने कहा है कि यह लंबित सीमा मुद्दों का बातचीत के जरिए समाधान निकालने की हमारी वर्तमान समझ का भी उल्लंघन है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने अपने बयान में कहा, ”हमने नेपाल द्वारा नए मानचित्र में बदलाव करने और कुछ भारतीय क्षेत्र को शामिल करने के संविधान संशोधन विधेयक वहां के हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव में पारित होने को देखा है। हमने पहले ही इस मामले में अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है।’

फोन पर दी प्रधानमंत्री मोदी की हत्या की धमकी, केस दर्ज, आरोपी की तलाश जारी

नई दिल्ली।उत्तर प्रदेश के मथुरा में फोन कॉल कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी देने का मामला सामने आया है। जानराकी के मुताबिक व्हाट्सऐप कॉल कर नटवर नगर के एक युवक को कॉलर ने कॉल करके दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बम रखने और प्रधानमंत्री मोदी को मारने की धमकी दी है। इसके बाद कॉलर ने कॉल काट दिया।

थाना क्षेत्र की हाईवे कॉलोनी निवासी आशीष कुमार ने थाना हाईवे में कॉलर के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है। आशीष कुमार ने रिपोर्ट में कहा है कि गुरुवार रात करीब साढ़े दस बजे उसके मोबाइल पर कॉल आया। कॉलर ने व्हाट्सऐप पर कॉल किया था और कहा कि दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बम रखा जा रहा है। शनिवार तक प्रधानमंत्री को भी बम से उड़ा दिया जाएगा। घबराए आशीष ने मामले की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने रात में ही मुकदमा अज्ञात के खिलाफ दर्ज कर लिया।

राज्यपाल लालजी टंडन की तबीयत बिगड़ी, CM शिवराज ने जल्द स्वस्थ होने की कामना की

भोपाल। एमपी के राज्यपाल लालजी टंडन की तबीयत बिगड़ गई है। उन्हें इलाज के लिए मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्यपाल लालजी टंडन 10 दिनों की छुट्टी पर लखनऊ गए थे। लखनऊ में ही उनकी तबीयत बिगड़ी है, उसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनके स्वास्थ्य को लेकर कामना की है।


दरअसल, लालजी टंडन को मूत्र में इंफेक्शन और बुखार की शिकायत थी। उसके बाद लखनऊ के मेदांता अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टंडन को आईसीयू में रखा गया है। बुखार की वजह से उनका कोविड19 टेस्ट भी हुआ था। लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके साथ ही मेदांता में उनकी और भी कई जांच की गई है, जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है।
मेंदाता के डॉक्टरों ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि उनकी तबीयत अब बिल्कुल ठीक है। सभी रिपोर्ट आने के बाद अस्पताल से उनकी छुट्टी हो जाएगी। गौरतलब है कि लालजी टंडन इन दिनों छुट्टी पर हैं। 19 जून को उनका भोपाल लौटने का कार्यक्रम है।

माना अस्पताल के डॉक्टर सहित 106 नए केस, संक्रमित 10 दिन में अस्पताल से डिस्चार्ज होंगे

रायपुर। छत्तीसगढ़ में शनिवार देररात तक कोरोना संक्रमण के 106 नए मामले सामने आए हैं। इसमें रायपुर के एक डॉक्टर भी शामिल हैं। डॉक्टर की नियुक्ति माना के कोविड-19 अस्पताल में थी। वहीं बस्तर के दंतेवाड़ा में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। यहां दो केस पहली बार मिले हैं। वहीं कोरबा में 13, बेमेतरा मे 10, बलौदाबाजार व राजनांदगांव में 13-13, बिलासपुर में 8, कवर्धा में 5, रायपुर में 15, महासमुंद में 8, दुर्ग में 6, जांजगीर-चांपा व बलरामपुर में 3-3, धमतरी में2, कोरिया व बेमेतरा में 1-1 मरीज मिला है।


जबकि 81 कोरोना संक्रमित मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। इनमें कवर्धा से 17, बालोद से 11, महासमुंद, रायगढ़, राजनांदगांव व रायपुर से 9-9, कोरबा व जशपुर से 5-5, गरियाबंद से 4, जांजगीर से 2 ओर बलौदाबाजार से 1 शामिल हैं। इसके साथ ही प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 888 हो गई है। जबकि कुल संक्रमित 1520 मामले सामने आ चुके हैं।

बिलासपुर-रायगढ़ तक पहुंचा मानसून जल्द ही पूरे छत्तीसगढ़ में होगा सक्रिय

रायपुर। राजधानी रायपुर में सक्रिय मानसून आगे बढ़ते हुए बिलासपुर, जांजगीर चांपा और रायगढ़ के कुछ हिस्सों तक पहुंच गया। इन इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। उत्तरी छत्तीसगढ़ के जिन हिस्सों में मानसून अभी नहीं पहुंचा है वहां भी प्री-मानसून की वर्षा होने लगी है। अगले एक-दो दिन में पूरा छत्तीसगढ़ दक्षिण-पश्चिम हवा के प्रभाव में रहेगा।


अगले एक-दो दिन में दक्षिण-पश्चिम हवा पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो जाएगी। पूरे छत्तीसगढ़ में इस समय मानसून और प्री-मानसून की बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई हिस्सों में भारी तो कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो गई। महासमुंद जिले के बसना में इस दौरान सबसे ज्यादा 120 मिमी तक बारिश हो गई।

क्रॉस वोटिंग के सवाल पर तीन पार्षद कांग्रेस की जांच कमेटी के राडार पर

रायपुर। नगर निगम के 10 जोन में से जोन तीन के अध्यक्ष के चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग को लेकर कांग्रेस की जांच कमेटी ने अपने सभी चारों पार्षदों के बयान लिए। कमेटी के प्रभारी एमआइसी सदस्य श्रीकुमार मेमन ने हर बिंदु पर पूछताछ की।

जांच कमेटी को इस बात की भी पुख्ता जानकारी मिली है कि पुरुषोत्तम बेहरा के संपर्क में भाजपा के पदाधिकारी और प्रमोद साहू भी थे। उनकी मुलाकात और कुछ पार्षदों के घर में हुई थी। इसके अलावा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मिलने-जुलने की बात भी सामने आई है। पदाधिकारियों के सामने रखेगी।

अंग्रेजी स्कूलों में लॉटरी से दाखिला, उपस्थिति 70 फीसद से कम तो कट जाएगा नाम

रायपुर। केंद्रीय और नवोदय विद्यालय की तर्ज पर खुलने जा रहे 40 उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 30 जून तक दाखिला होगा। दाखिले के समय अभिभावकों से यह सहमति ली जाएगी कि जरूरत पड़ने पर यदि वर्चुअल कक्षाएं चलाई गई तो वे डाटा उपलब्ध कराएंगे। 70 फीसद से कम उपस्थिति होने पर बच्चों का नाम भी काटा जा सकता है।


स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने कलेक्टरों को पत्र लिखकर दाखिला कराने कहा है। दाखिले के लिए प्राथमिकता तय कर दी गई है। पहली से पांचवीं तक के बच्चों के लिए एक किलोमीटर के भीतर निवासरत परिवारों को प्राथमिकता मिलेगी। कक्षा छठवीं से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए तीन किलोमीटर की परिधि में प्राथमिकता दी जाएगी। कक्षा नौवीं और दसवीं के लिए पांच और कक्षा ग्यारहवीं- बारहवीं के लिए सात किलोमीटर की परिधि में प्राथमिकता दी जाएगी। इस प्रकार कक्षा एक से पांच तक हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने वाले दोनों तरह के विद्यार्थियों को समान प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद अंग्रेजी में पढ़ने वाले बच्चों को पहले प्राथमिकता दी जाएगी। कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों के लिए लॉटरी के जरिए दाखिला होगा। यदि मेरिट सूची में एक से अधिक विद्यार्थी का नाम आता है। एक स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों की लॉटरी निकाली जा सकेगी।

कोरोना के मुफ्त इलाज के लिए राशनकार्ड जरूरी नहीं


रायपुर। अस्पताल में इलाज के दौरान हितग्राहियों को डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए राशनकार्ड अनिवार्य है। वहीं कोरोना संक्रमित होने पर इलाज के लिए विशेष प्रावधान किया गया है। इसमें संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराने पर उन्हें परिचय पत्र के माध्यम से ही शासकीय बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है यानी प्रदेश के शासकीय अस्पतालों में किसी भी कोरोना मरीज का निशुल्क इलाज किया जा रहा है।

बता दें कि कोरोना के इलाज की सुविधा वर्तमान में प्रदेश के 10 संस्थानों में है। इसमें माना अस्पताल रायपुर, डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल, अंबिकापुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, रायगढ़, श्रीशंकराचार्च, मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल बिलासपुर, इएसआइसी अस्पताल कोरबा और एम्स शामिल है। यहां 1960 बिस्तरों की व्यवस्था है, लेकिन बढ़ते कोरोना के मरीजों की संख्या को देखते हुए शासकीय जिला अस्पतालों को कोरोना मरीजों के इलाज के लिए तैयार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि प्रदेश में अब तक 65 लाख 20 हजार 706 परिवार डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ ले रहे हैं, जो 1921 शासकीय और निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधाएं मिल रही है। 16 सितंबर 2018 से 17 मार्च 2020 की स्थिति में सात लाख 49 हजार 288 लोगों ने बीमा योजना के अंतर्गत लाभ उठाया।