बजट पर प्रतिक्रिया, किसी ने सराहा तो किसी ने गिनाई खामियां
बजट पर प्रतिक्रिया, किसी ने सराहा तो किसी ने गिनाई खामियां

टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के बजट पर विभिन्न राजनीतिक दलों और वित्त के जानकारों की प्रतिक्रिया सामने आई है। भाजपा और कम्युनिस्ट और आम आदमी पार्टी ने बजट की आलोचना की है वहीं दूसरी ओर बजट के कुछ प्रावधानों की सराहना भी हुई है। आइए जानते हैं बजट पर प्रमुख नेताओं और प्रबुद्ध लोगों की क्या प्रतिक्रिया रही।

केवल केंद्र पर आधारित बजट : धरमलाल कौशिक

कौशिक छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और भाजपा के विधायक धरमलाल कौशिक ने इस बजट की आलोचना करते हुए कहा कि राज्य गठन के बाद पहली बार बजट का आकार छोटा हुआ है। धरमलाल कौशिक ने बताया कि इस बार का बजट लगभग 1 लाख 5 हजार करोड़ का रहा, जबकि पिछली बार के मूल बजट और तीन अनुपूरक बजट को मिलाकर 1 लाख 10 हजार करोड़ का बजट था।
उन्होंने कहा कि बजट में नया कुछ नहीं है। 2021 – 22 के बजट पर अगर नजर डालें, तब इसमें केंद्र का बजट 44035 करोड़ का है बल्कि राज्य का 35000 करोड़ का है। इस तरह यह बजट केवल केंद्र पर आधारित है

एक सी नजर आ रही है भाजपा और कांग्रेस की पॉलिसी : संजय पराते

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता संजय पराते बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बताते हैं कि भाजपा की सरकार से अलग कांग्रेस का कोई बजट नजर नहीं आ रहा है। न ही इनकी पॉलिसी पर कोई बदलाव दिखता है। प्रदेश भर में नौकरी के एक लाख पद लगभग खाली हैं, मगर सरकार इस ओर ध्यान देने की बजाय बस्तर टाइगर के नाम से विशेष बल बनाने जा रही है। वर्तमान में बस्तर में हर 50 लोगों के पीछे सुरक्षा बल है, अब और भी ज्यादा सैन्यकरण करने से यहां के आदिवासियों को केवल परेशानी होगी।

संजय पराते ने बताया कि मनरेगा के बजट में केवल 1603 करोड़ का प्रावधान रखा गया था, जबकि पिछले वर्ष 26 करोड़ का प्रावधान था। कोरोना काल में देशभर से आए प्रवासी मजदूर आज भी छत्तीसगढ़ में ही हैं। ऐसे में कम बजट में मजदूरों को हम कैसे काम दे पाएंगे। इसी तरह नगरनार इस्पात संयंत्र को खरीदने की बात करने वाली कांग्रेस पार्टी ने इस संबंध में कोई भी प्रावधान नहीं रखा है इससे सरकार की कथनी और करनी में अंतर अंतर नजर आता है। इसी तरह किसान आत्महत्या की घटनाएं बढ़नी शुरू हो गई हैं। ऐसे में केवल समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से ही किसानों की समस्या नहीं सुलझेगी, भले ही सरकार ने किसान न्याय और गोधन योजना शुरू की है मगर जिस तरह से किसानों की आत्महत्या की घटनाएं हो रही हैं उससे ऐसा लगता है कि किसानों की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

केवल धान उत्पादक किसानों को ही योजना का लाभ : संकेत ठाकुर

कृषि वैज्ञानिक और आम आदमी पार्टी के नेता संकेत ठाकुर ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार की किसान योजना केवल धान उत्पादन करने वाले किसानों पर ही आधारित है। जो किसान छत्तीसगढ़ में धान बेचने के लिए पंजीकृत हैं उन्हें ही किसान योजना का लाभ दिया जा रहा है, जबकि मक्का, दलहन, सब्जी सहित अन्य चीजें उगाने वाले किसानों को भी इसका लाभ देना चाहिए।

यह योजना तकनीकी रूप से ही गलत है। संकेत ठाकुर ने कहा कि सरकार ने सिंचाई योजनाओं पर केवल 300 करोड़ का प्रावधान रखा है, जो बहुत ही कम है। हर साल इस पर हजार से 12 सौ करोड़ रुपए तक का प्रावधान किया जाता है मगर सरकार ने इस बार केवल 4 सिंचाई परियोजनाओं के लिए 300 करोड़ का प्रावधान किया है।

कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों के बीच एक अच्छा बजट : तिवारी

वरिष्ठ पत्रकार रामअवतार तिवारी ने बजट पर चर्चा करते हुए कहा कि सरकार 119 नए अंग्रेजी स्कूल खोल रही है, इसके अलावा 4 नए बोर्ड का भी गठन किया जाएगा जो छत्तीसगढ़ की रीति रिवाज से संबंधित है। इसके अलावा अधोसंरचना पर 500 करोड़ का प्रावधान किया जा रहा है। वहीं आकस्मिक घटना में पत्रकारों के निधन पर उनके परिजनों के लिए 5 लाख रूपए का प्रावधान रखा गया है। कोरोना की चुनौती के बीच सरकार के इस बजट का स्वागत किया जाना चाहिए वहीं दूसरी ओर सरकार ने जो घोषणा पत्र में जो वादे किए थे उसमें से कुछ छूटे हुए हैं। बस्तर में बस्तर टाइगर के गठन से वहां के युवा बेरोजगारों को काम तो मिलेगा, मगर इतने से वहां की समस्या का समाधान नहीं होने वाला, वहां गंभीरता से शांति के प्रयास करने की जरूरत है।

किसानों का है बजट : चंद्रशेखर

कृषि के क्षेत्र से जुड़े वरिष्ठ कांग्रेस नेता चंद्रशेखर शुक्ला ने बजट को किसानों का बजट कहा है। उन्होंने कहा कि संघर्षों के बाद भी किसान सम्मान योजना के लिए धन का प्रावधान रखा गया है। गोठान योजना का विस्तार किया जा रहा है। वहीं वनोपजों की खरीदी भी सुनिश्चित की जा रही है। चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि यह बजट जनोन्मुखी है, जनता के लिए समर्पित है, और कोरोना के विपरीत काल के बाद भी जिस तरह का बजट पेश किया गया है वह सराहनीय है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…