वेलिंगटन। न्‍यूजीलैंड पिछले 24 दिनों से कोरोना वायरस से मुक्त था। पर अब न्‍यूजीलैंड का कोरोना मुक्त होने का सिलसिला टूट चूका है। दरसल न्‍यूजीलैंड में एक बार फिर से यह महामारी लौट आई है। न्‍यूजीलैंड ने गुरुवार को ऐलान किया कि देश में कोरोना संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं। ये दोनों ही लोग हाल ही में ब्रिटेन से लौटे हैं।

न्‍यूजीलैंड ने कोरोना वायरस के एक भी मामले सामने नहीं आने के बाद पिछले सप्‍ताह सभी आर्थिक और सामाजिक प्रतिबंधों को हटा लिया था। इस बीच देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने चेतावनी दी थी कि आने वाले समय और ज्‍यादा नए मामले सामने आ सकते हैं क्‍योंकि देश के कुछ नागरिक घर लौट रहे हैं और कुछ अन्‍य को व‍िशेष परिस्थितियों में आने की अनुमति दी जा रही है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि ये दोनों ही लोग ब्रिटेन से लौटे थे और एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। इससे पहले स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया था कि अंतिम व्यक्ति जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी, वह स्वस्थ हो गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने आगाह किया था कि देश में विदेशों से नए मामले सामने आ सकते हैं जिसने कुछ रियायतों के साथ अपने नागरिकों और निवासियों को छोड़कर अन्य सभी के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक 50 लाख की आबादी वाले इस देश को बीमारी का सफाया करने में कई कारकों ने मदद दी। दक्षिण प्रशांत में इसके एकांत में स्थित होने से इसे अन्य देशों में वायरस के प्रसार को देखने-समझने का पर्याप्त समय मिला और प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने न्यूजीलैंड में प्रकोप की शुरुआत में ही सख्त लॉकडाउन लगा कर निर्णायक फैसला किया। न्यूजीलैंड में महज 1,500 के आस-पास लोग संक्रमित हुए जिनमें से 22 की मौत हो गई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net