नेशनल डेस्क। घरेलू गैस सिलेंडरों पर सरकार की ओर से सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है। हालांकि अब भी लाखों उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्हें इसका पूरी तरह से लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसे देखते हुए भारत पेट्रोलियम ने बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने अपने देशभर के 7.5 लाख से ज्यादा ग्राहकों तक गैस सब्सिडी की राशि पहुंचाने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) से करार किया है। भारत पेट्रोलियम (Bharat Gas) के इन ग्राहकों का अब तक किसी बैंक में खाता नहीं है। इस वजह से इन ग्राहकों तक केंद्र सरकार की ओर से दी जा रही गैस सब्सिडी की राशि नहीं पहुंच पा रही थी।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 650 शाखाओं को निर्देश

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने देशभर की अपनी सभी 650 ब्रांचेस के अधिकारियों को अपने क्षेत्र के भारत गैस अधिकारियों से संपर्क कर खाता खोलने के लिए निर्देश दिए हैं। आइपीपीबी का लक्ष्य शुरुआत में 5 लाख ग्राहकों को खुद से जोड़ने का है। इसके बाद 2.5 लाख ग्राहकों को जोड़ा जाएगा।

आइपीपीबी शाखाओं के प्रबंधकों ने अपने-अपने क्षेत्र के भारत गैस के ऐसे ग्राहकों की सूची कंपनी की एजेंसी और अधिकारियों से मांगनी शुरू कर दी है। आधार और पैन कार्ड के माध्यम से ये सभी खाते खोले जाएंगे। ग्राहकों की सहूलियत के लिए डोर स्टेप सेवा भी मुहैया कराई जाएगी। इसके तहत बैंक कर्मी घर-घर जाकर खाता खोलेंगे। जुलाई से इस काम में तेजी लाई जाएगी।

इतने गैस सिलेंडर पर मिलती है सब्सिडी

मौजूदा वक्त में केंद्र सरकार एक साल में हर घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरो पर सब्सिडी दे रही है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा गैस सिलेंडर लेना चाहते है, तो फिर उन्हें गैरसब्सिडी वाला सिलेंडर यानी बाजार मूल्य पर खरीदना होगा। गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net