विशेष संवादाता, रायपुर

छत्तीसगढ़ स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन(CSIDC)में अफसरशाही का एक अनोखा मामला सामने आया है। विभाग द्वारा करोड़ों रूपये खर्च कर चार मंज़िला आलीशान कॉर्पोरेट टावर बिल्डिंग बनकर तैयार है। नेशनल हाईवे 6 में उद्योग भवन के ठीक सामने इस कॉर्पोरेट टावर को बने सालभर से ज्यादा समय हो गया, लेकिन अब तक इसे विभागीय अधिकारी आबाद नहीं कर पाए हैं। इसकी वजह है CSIDC ने यहां बनीं दुकान, हॉल, कक्ष की बिक्री और लीज़ की दर ही तय नहीं किया है।

ऐसे में विभागीय अधिकारी इस लैंडमार्क साबित होने वाले कारपोरेट टावर को ऐसा पलीता लगाए हैं कि बिना दर तय किये प्रीमियम वाईन शॉप को जगह दे दी गई है। लीज और विक्रय दर तय नहीं और आलीशान टावर में शराब दुकान किसके इशारे पर अलॉट किया गया है ? इस सवाल का किसी के पास जवाब नहीं। ऑफ़ द रिकार्ड अफसर बोल रहे हैं ऊपर से दबाव था तेलीबांधा के पास श्याम कुंज से हटाकर यहां प्रीमियम वाईन शॉप को दुकान देने का !

सुलगते सवाल

1, बिना दर तय किये शराब दुकान देने का CSIDC पर दबाव किसने डाला ?

2, कौन वसूल रहा लीज़, रेंट की कितनी दर प्रीमियम वाईन शॉप वाले से ?

3, क्यों CSIDC का संपदा कक्ष अब तक शासन से दरें तय नहीं करवाया?

4, क्यों पांच मंज़िला कॉर्पोरेट टावर की सुरक्षा भी सालभर से भगवन भरोसे ?

5, क्या विभागीय मंत्री, चेयरमेन और CSIDC अधिकारी के बीच समन्वय नहीं?

6, अभी फीता कटा नहीं और क्या शराब दुकान खुलने से किराए में कमीं नहीं आएगी ?

सुरक्षा व्यवस्था नदारद

पीडब्ल्यूडी आर्च ब्रिज से तेलीबांधा की तरफ जाने वाली हाईवे के सर्विस रोड में ही उद्योग भवन है और इसके ठीक सामने नील कांच वाली चमचमाती CSIDC की नवनिर्मित कॉर्पोरेट बिल्डिंग है। इंट्रेंस एक ही है लेकिन यहां बने छोटे कक्ष, दुकान और हॉल 5 मंज़िला में निर्मित हैं। बताते हैं कि पहले इसका में इंट्रेंस उद्योग भवन के सामने से था। लेकिन पहुंच मार्ग उस वक्त सिर्फ 10 फिट था इसलिए प्रोजेक्ट सक्सेस नहीं हुआ। अब इसका इंट्रेंस हाईवे की तरफ कर दिया गया है। अंडर ग्राउंड पार्किंग, लिफ्ट, सीढ़ियां और फ्रंट में छोटा सा गार्डन स्पेस भी दिया गया है। मगर सब बगैर रख-रखाव के खराब होने लगे हैं।