1-गलवान घाटी में डटी भारतीय सेना तो बौखलाया चीन, पैंगोंग झील के 8 किमी इलाके को क‍िया ब्‍लॉक

नई दिल्‍ली।पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी की स्थिति फिलहाल पूरी तरह साफ नहीं है। मगर इतना कन्‍फर्म है कि चीनी सैनिकों ने पैंगोंग सो के करीब 8 किलोमीटर लंबे इलाके पर कब्‍जा कर रखा है। मई की शुरुआत में यहां कदम रखने वाले चीनियों ने डिफेंस स्‍ट्रक्‍चर्स और बंकर तक तैयार कर लिए हैं। झील के उत्‍तरी किनारे पर फिंगर 4 से 8 के बीच ऊंचाई वाले इलाकों पर पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी के सैनिक मौजूद हैं। जब अन्‍य इलाकों- गलवान घाटी और हॉट स्प्रिंग्‍स को लेकर भारत-चीन में बातचीत होती रही, चीन ने यहां पर अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है।


आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, गलवान घाटी में पैट्रोल पॉइंट 14 के पास वाले इलाके में भारतीय सेना ‘डटी’ हुई है। इसी जगह पर 15-16 जून की रात दोनों देशों की सेनाओं में हिंसक झड़प हुई थी। घटना के बाद, सेना ने कहा था कि भारत और चीन, दोनों के सैनिक वहां से पीछे हट गए हैं। सूत्र के अनुसार, “गलवान में दोनों सेनाएं बहुत हद तक अपनी-अपनी लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) के भीतर हैं। लेकिन दोनों ही तरफ मिलिट्री इंतजाम मौजूद हैं और सेनाएं (पूरी तरह) पीछे नहीं हटीं हैं।

2-पीएम मोदी बोले- फैमिली बॉन्डिंग को बढ़ाने का दिन है इस बार का योग दिवस

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह कहा कि इस बार यह दिन फैमिली बॉन्डिंग को बढ़ाने का दिन है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सेहत के लिए योग को करना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘बच्चे, बड़े, युवा, परिवार के बुजुर्ग, सभी जब एक साथ योग के माध्यम से जुडते हैं, तो पूरे घर में एक ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए इस बार का योग दिवस, भावनात्मक योग का भी दिन है। हमारी फैमिली बॉन्डिंग को भी बढ़ाने का दिन है।’कोरोना वायरस संकट की वजह से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज बिना लोगों के बड़े जमावड़े के डिजिटल मीडिया मंचों पर मनाया जा रहा है। इस साल की योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है।
मोदी ने कहा, ‘कोरोना वायरस खासतौर पर हमारे श्वसन तंत्र, यानि कि रेस्पिरेट्री सिस्टम पर हमला करता है। हमारे रेस्पिरेट्री सिस्टम को मजबूत करने में जिससे सबसे ज्यादा मदद मिलती है वो है प्राणायाम, यानी कि सांस लेने वाले व्यायामों से।’

3-केन्द्र सरकार ने उद्योगों से चीनी आयातित सामानों की सूची मांगी, मुहिम में राज्यों को साथ लेने की योजना

नई दिल्ली। चीन के विरुद्ध आर्थिक तालाबन्दी को और कारगर बनाने के लिए सरकार ने उद्योग जगत से चीनी आयातित सामानों की सूची मांगी है। सरकारी सूत्रों ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि चीन से आयात होने वाले गैर-जरूरी सामान की पहचान करने और उसकी जगह देसी सामान को प्रोत्साहन करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

सूत्रों ने बताया कि चीनी सामान की निर्भरता कम करने के लिए उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स, खिलौने, प्लास्टिक, फर्नीचर आदि से जुड़े व्यापर संघ के साथ बैठक की है। डीपीआईआईटी ने उद्योग संघों से इन क्षेत्रों में आयात होने वाली चीनी सामानों की विस्तृत सूची सोमवार तक देने को कहा है। एक सूत्र ने बताया कि सरकारी कंपनियो में चीनी सामानों और ठेके पर पाबंदी लगाने के बाद अब सरकार ने निजी कंपनियों की ओर रुख किया है। सरकार की तैयारी अब निजी कंपनियों में भी चीनी सामानों की बिक्री रोकने की है।

4-भारत-चीन में तनाव पर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- करना चाहता हूं सीमा संघर्ष के समाधान में मदद

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका भारत और चीन के बीच हाल ही में सीमा पर हुईं हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष के समाधान में सहायता करने के लिए तैयार है।

ट्रंप ने शनिवार शाम ऑकलैंड के तुलसा में एक रैली को संबोधित करने जाने के लिए विमान पर सवार होने से पहले संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘यह बहुत विकट स्थिति है। हम भारत से बात कर रहे हैं। हम चीन से बात कर रहे हैं। हम देखते हैं क्या कर सकते हैं। हम उनकी समस्या का समाधान कराने में मदद करने की कोशिश करेंगे।’

उल्लेखीय है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में गत सोमवार को हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीन ने इस संघर्ष में मारे गए अपने सैनिकों का आंकड़ा जारी नहीं किया है।

5-अयोध्या मामला : लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और कल्याण सिंह सहित नौ लोगों को दर्ज कराना होगा बयान

लखनऊ। अयोध्या के विवादित ढांचा को ढहाने के मामले में शनिवार को सीबीआई की विशेष अदालत ने केंद्र सरकार की संस्था एनआईसी को लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी व कल्याण सिंह सहित कुल नौ आरोपियों का बयान दर्ज कराने के लिए निर्देश दिया। सीआरपीसी की धारा 313 के तहत बयान उनके आवास पर वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से दर्ज होगा।

विशेष जज सुरेंद्र कुमार यादव ने इस संदर्भ में इन सभी आरोपियों की ओर से सुझाई गई तारीखों की सूची एनआईसी को भेजने का आदेश दिया है। उन्होंने एनआईसी से कहा है कि वह बेहतर कनेक्टिविटी की व्यवस्था करें। इससे पहले सोनीपत जेल से एक अभियुक्त रामचंद्र खत्री को जरिए वीडियो कांफ्रेसिंग पेश किया गया। किन्तु खराब कनेक्टिविटी के कारण उनका बयान दर्ज नहीं हो सका। अब उनका बयान सात जुलाई को होगा।

विशेष अदालत द्वारा एनआईसी को भेजी गई सूची के मुताबिक लालकृष्ण आडवाणी 30 जून, मुरली मनोहर जोशी एक जुलाई, कल्याण सिंह दो जुलाई, आरएन श्रीवास्तव 22 जून, महंत नृत्य गोपाल दास 23 जून, जय भगवान गोयल 24 जून, अमर नाथ गोयल 25 जून, सुधीर कक्कड़ 26 जून एवं आचार्य धमेंद्र देव ने 29 जून को वीडियो कांफ्रेसिंग से अपना अपना बयान दर्ज कराने की बात कही है। अब तक इस मामले में 13 आरोपियों का बयान दर्ज हो चुका है, जबकि 19 का बयान दर्ज होना बाकी है। अब अगली सुनवाई 22 जून को होगी।

6.अचानक राजधानी पहुंचे पुनिया, निगम-मंडलों में नियुक्तियों के लिए हलचल तेज

रायपुर। निगम- मंडलों में नियुक्ति की खबर के बीच कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया बिना बताए शनिवार देर शाम अचानक राजधानी पहुंचे। वे राष्ट्रीय महासचिव वेणुगोपाल के कहने पर रायपुर भेजे गए हैं। रायपुर एयरपोर्ट पर पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने उनकी आगवानी की और वहीं से वे किसी गोपनीय स्थान के लिए रवाना हो गए। बताया जा रहा है कि देर रात तक के बीच बैठक चलती रही। दौरे की गोपनीयता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि पीसीसी प्रोटोकॉल को भी इसकी जानकारी नहीं थी।


पुनिया के दौरे ने कांग्रेस नेताओं में खलबली मचा दी है। निगम- मंडलों में नियुक्ति की दौड़ में लगे नेताओं ने भी देर रात तक पुनिया और मरकाम की बैठक की चर्चा होती रही, लेकिन किसी को भी उनके मीटिंग के स्थान की जानकारी नहीं मिल सकी। उधर, पुनिया और मरकाम लगातार फोन काटते रहे। पिछले दिनों आनलाइन पीसीसी में सभी नेताओं ने 10 दिनों के भीतर नियुक्तियां करने की सहमति दी थी। नामों का खुलासा सोमवार को होने के संकेत हैं।

7.मुंबई से आई दो फ्लाइट, 117 यात्री आए, 21 गए

रायपुर। लॉकडाउन के तीन महीने के बाद मुंबई से 2 फ्लाइट रायपुर पहुंची। लगातार डिमांड के बावजूद मुंबई से केवल 117 यात्री ही रायपुर आए। यहां से भी बेहद कम यात्रियों ने मुंबई के लिए सफर किया। कोरोना की वजह से मुंबई हॉट स्पॉट है। इसलिए लोग अभी वहां आने-जाने से बच रहे हैं। दो फ्लाइट में रायपुर से केवल 21 लोगों ने मुंबई के लिए उड़ान भरी।


इंडिगो एयरलाइंस की पहली फ्लाइट मुंबई से सुबह 11.35 को उड़ान भरकर दोपहर 1.30 बजे रायपुर आई। इसमें 54 यात्री मुंबई से रायपुर आए। रायपुर से यह फ्लाइट दोपहर 2 बजे मुंबई के लिए रवाना हुई। दूसरी फ्लाइट दोपहर 2.10 को मुंबई से उड़कर 3.55 को रायपुर पहुंची। इस फ्लाइट से 63 लोग मुंबई से रायपुर पहुंचे। यहां से विमान ने दोपहर 4.25 बजे मुंबई के लिए उड़ान भरी। दोनों फ्लाइट हफ्ते में 3 दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को उड़ान भरेगी। यानी अब इन विमानों की अगली उड़ान मंगलवार को होगी।

8.CM भूपेश ने किया योगभ्यास, ये दो आसन करते शेयर की फोटो

रायपुर। कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने रायपुर स्थित निवास में प्रातः योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों को योग दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि भारत की बहुत प्राचीन परंपरा में से एक है योग। जिसे हम अष्टांग योग के रूप में भी जानते है। यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि ये आठ हिस्से अष्टांग योग के है।

9.रायपुर में 10.24 बजे शुरू होगा ग्रहण, 1.58 बजे खत्म होगा ग्रहण


रायपुर। रविवार 21 जून को खण्डग्रास सूर्यग्रहण पूरे देश में दिखाई देगा। यह सूर्यग्रहण मृगशिरा नक्षत्र में शुरू होकर आर्द्रा नक्षत्र में मोक्ष को प्राप्त करेगा। सुबह 10 बजकर 31 मिनट से शुरू होगा, इसका मध्य समय 12.18 बजे एवं मोक्ष 02.04 मिनट पर होगा। यह ग्रहण मिथुन एवं कर्क राशि पर संयुक्त रूप से लग रहा है, जो ज्योतिषीय गणना के अनुसार उत्तम नहीं है। रायपुर में 10.24 बजे सूर्य ग्रहण शुरू होगा। वहीं 1.58 बजे खत्म होगा।


सूतक काल 20 जून दिन शनिवार को रात्रि 09.52 बजे शुरू हो रहा है, जो रविवार को दोपहर 01.49 पर समाप्त होगा। बच्चों, वृद्धों और अस्वस्थ लोगों के लिए सूतक काल का प्रारंभ कल सुबह 05:24 बजे होगा। इसकी समाप्ति सूर्य ग्रहण की समाप्ति के साथ ही हो जाएगा।

10. बारिश और हवा में नमी से कोरोना संक्रमण का खतरा अब सबसे ज्यादा

रायपुर। तापमान घटने-बढ़ने से कोरोना वायरस ज्यादा देर या दिनों तक जीवित रह सकता है। बारिश से हवा में नमी बढ़ेगी जिससे फ्लू और संक्रमित मरीज निकल कर सामने आएंगे। जो वायरस व्यक्ति के शरीर और वस्तु पर 3 से 4 घंटे सक्रिय रहता था वह ज्यादा देर तक जीवित रहेगा। ऐसे मौसम में बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है, बच्चों और बुजुर्गों को ठंड, गर्म से बचने के साथ खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मेकाहारा के डॉक्टर और कोविड-19 के विशेषज्ञ ऐसी सलाह दे रहे हैं।


मेकाहारा के माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर डाॅ. राकेश कुमार ने बताया कि जहां पर नमी रहती है वहां पर कोरोना वायरस देर तक सक्रिय रह सकता है। मौसम में बदलाव आने के कारण सर्दी, खांसी और वायरल के मरीज ज्यादा बढ़ेंगे। कोरोना और वायरल में सामान्य लक्षण एक जैसे हैं। ऐसे में लोगों को बारिश में भीगने, बाहरी वस्तु को छूने, उसके इस्तेमाल करने, खाने पीने पर परहेज करने की बहुत जरूरत है।
मेकाहारा के चेस्ट फिजिशियन डाॅ. गणेश पटेल कहते हैं, बारिश में मोटे कपड़ों का कम से कम इस्तेमाल करें, क्योंकि भीगने के बाद देर से सूखते हैं, ऐसे में लोगों को नमी से संक्रमण हो सकता है। कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम के साथ ठंडी चीजें खाने से परहेज करें।