भिलाई। छत्तीसगढ़ के भिलाई में सेंट्रल और स्टेट जीएसटी की संयुक्त टीम ने मंगलवार देर शाम रेलवे के पार्सल गोदाम पर छापा मारा। छापेमार कार्यवाही में यहां से जाने वाले सामान समेत कुछ वाहनों को जब्त किया गया है। ये कार्रवाई सिगरेट का फिल्टर बनाने वाली कंपनी समेत तीन कंपनियों पर की गई है। इसमें बिना लेबल, बिना ई-वे बिल और इनवॉयस बनाए कारोबार करने की बात सामने आई है। वहीँ करोड़ों की जीएसटी चोरी किए जाने का अनुमान है। फिलहाल कार्रवाई जारी है।

एक न्यूज़ वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के आधार पर असिस्टेंट कमिश्नर गोपाल वर्मा ने कहा कि दुर्ग रेलवे स्टेशन के पास एक बेनामी सिगरेट कंपनी चलने की शिकायत लगातार मिल रही थी। कन्साइनमेंट जाने की सूचना मिलने पर कार्रवाई करने के लिए स्टेट जीएसटी की टीम मौके पर पहुंची। तभी सेंट्रल जीएसटी की टीम भी पहुंच गई। इसमें कुछ सदस्य दिल्ली ऑफिस के भी थे। इसके बाद दोनों टीम मिलकर कार्रवाई कर रही है। यहां से करोड़ों रुपए की जीएसटी चोरी करने का अनुमान है।

इसी आधार पर दफ्तर में सारे दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। अभी कार्रवाई चल रही है। फिलहाल इस मामले में सेंट्रल जीएसटी के अफसरों का कहना है कि बुधवार शाम तक कार्रवाई पूरी हो सकती है। इसके बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

फिल्टर और तंबाकू उत्पादन का होता है काम

अफसरों के मुताबिक कंपनी में सिगरेट का फिल्टर बनाया जाता है। तंबाकू के अन्य उत्पाद भी बनाए जाते हैं। निमेश अग्रवाल की कंपनी के साथ ही दो और कंपनियों में कार्रवाई की जा रही है। विभाग का अनुमान कि कारोबारी करीब सालभर से टैक्स की चोरी कर रहा था। इसमें न तो वह किसी कंपनी का लेबल लगाता था और न ही इसका इनवॉयस नंबर बनाता था। इसके अलावा ई वे बिल कभी बनाया ही नहीं।