दिल्ली। टिड्डी दल के हमले को देखते हुए सरकार के विकास मंत्री गोपाल राय ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है। जानकारी के मुताबिक, टिड्डियों का बड़ा दल धीरे-धीरे पलवल की तरफ बढ़ रहा है।

टिड्डियों की एक छोटी सी टुकड़ी जसोला और भाटी (दिल्ली के बॉर्डर के इलाके) की तरफ घूम गई है। जहां वन विभाग का पूरा क्षेत्र है। इसे देखते हुए उन इलाकों में ढोल, ड्रम और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही वहां केमिकल के छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में दिल्ली के साउथ, वेस्ट और साउथ वेस्ट जिले के डीएम को हाई अलर्ट रहने को कहा गया है और उन्हें तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार इस मामले में एडवाइजरी भी जारी करेगी। साथ ही हवाओं का रुख साउथ दिल्ली की तरफ ज्यादा है। अगर हवा का रुख बदलता है तो दिल्ली की तरफ टिड्डियों का आना हो सकता है। इसके अलावा दिल्ली से सटे नोएडा में भी टिड्डी दल का खतरा मंडरा रहा है. टिड्डी दल के घुसने की संभावना को लेकर नोएडा में 4 टीम गठित की गई हैं।

गुरुग्राम पहुंचा टिड्डी दल

दिल्ली से सटे गुरुग्राम के भीमगढ़ खेड़ी, राजेंद्र पार्क, सूरत नगर, लक्ष्मण विहार, दौलताबाग फ्लाईओवर पर टिड्डी दल मंडरा रहा है। फसलों के ऊपर टिड्डी दलों को मंडराते देखकर किसान परेशान हैं और उन्हें भगाने की कोशिशों में जुटे हैं। किसान पटाखे, टिन के डिब्बे बजाकर और धुएं के जरिए टिड्डियों को भगाने की कोशिशों में जुटे हैं। टिड्डी दलों के लगातार हमले से किसान परेशान हैं।