टीआरपी डेस्क। भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) के रूप में मनाया जाता है। आपको बता दे दुनिया का सबसे मशहूर सर्च इंजन गूगल (Google-Google) भी आज शिक्षक दिवस 2020 सेलिब्रेट कर रहा है। इस खास मौके पर google ने एक एनिमेटेड डूडल बनाया है, शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाने के लिए Google ने शनिवार को भारत के साथ हाथ मिलाया। 1962 के बाद से, इस दिन को 5 सितंबर को सालाना चिह्नित किया गया है।

Google के इस खास डूडल (Google-Doodle) में स्केल, लैपटॉप, किताब, सेब, बल्ब को दिखाया है, जिसे देखकर स्कूल की यादें ताजा हो रही है। डूडल देश भर के शिक्षकों के सम्मान में, विभिन्न शैक्षणिक और पाठ्येतर विषयों से जुड़ी वस्तुओं की एक झलक दिखाती है, जो अगली पीढ़ी के लिए कौशल प्रदान करने में योगदान करते हैं।

बता दे शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) भारत के दूसरे राष्ट्रपति और प्रथम उपाध्यक्ष डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर मनाया जाता है। राधाकृष्णन, अपने छात्रों द्वारा एक शानदार शिक्षक के रूप में माने जाते है।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) दर्शनशास्त्र में मास्टर डिग्री के साथ स्नातक हुए और भारतीय दर्शन को वैश्विक मंच पर स्थान दिलाने के लिए एक जबरदस्त योगदान दिया था। वे तत्कालीन मद्रास और कलकत्ता विश्वविद्यालय में प्रेसीडेंसी कॉलेज में प्रोफेसर भी थे। उन्हें जीवन भर सीखने के क्षेत्र में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए भारत रत्न और ब्रिटिश रॉयल ऑर्डर ऑफ़ मेरिट से सम्मानित किया गया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net