टीआरपी डेस्क। वित्त मंत्रालय ने कहा कि देश में लॉकडाउन को कड़ाई से लागू किए जाने के कारण जून तिमाही में अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट आई है। लेकिन इसके बाद गतिविधियां बढ़ने से देश की अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है। मंत्रालय ने अगस्त की मासिक आर्थिक समीक्षा में कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में गिरने के बाद अब तेजी से ऊपर की तरफ जा रही है।

भारत की जीडीपी में सबसे बड़ी गिरावट

इसमें कहा गया है कि देश में कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए वित्त वर्ष की शुरुआत में लगाए गए लॉकडाउन के कारण जून तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 फीसदी की बड़ी गिरावट आई है। दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में जून तिमाही में भारत की जीडीपी में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। 

अन्य देशों की अर्थव्यवस्था में इतनी आई गिरावट

रिपोर्ट के अनुसार, जून तिमाही में अमेरिका की अर्थव्यवस्था में 9.1 फीसदी की कमी आई है, जबकि ब्रिटेन और फ्रांस में क्रमशः 21.7 फीसदी और 18.9 फीसदी की गिरावट रही। वहीं स्पेन, इटली और जर्मनी की अर्थव्यवस्थाओं में क्रमशः 22.1 फीसदी, 17.7 फीसदी और 11.3 फीसदी की गिरावट आई। यूरो क्षेत्र में 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी, जबकि जापान की अर्थव्यवस्था में 9.9 फीसदी की गिरावट रही। रिपोर्ट में कहा गया कि इन उन्नत देशों के सापेक्ष, भारत की जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट आयी, जो थोड़ी अधिक है। 

मृत्यु की दर भारत में सबसे कम

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया कि कड़े लॉकडाउन की वजह से कोरोना वायरस के कारण होने वाली मृत्यु की दर भारत में सबसे कम रही है। 31 अगस्त तक भारत की मृत्यु दर 1.78 फीसदी थी, जबकि अमेरिका में 3.04 फीसदी, ब्रिटेन में 12.35 फीसदी, फ्रांस में 10.09 फीसदी, जापान में 1.89 फीसदी और इटली में 13.18 फीसदी रही है। 

तेजी से वापसी कर रहा देश

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया कि देश वी-आकार की तरह तेजी से वापसी कर रहा है, जो वाहन बिक्री, ट्रैक्टर बिक्री, उर्वरक बिक्री, रेलवे माल ढुलाई, इस्पात की खपत और उत्पादन, सीमेंट उत्पादन, बिजली की खपत, ई-वे बिल, जीएसटी राजस्व संग्रह, राजमार्गों पर दैनिक टोल संग्रह, खुदरा वित्तीय लेनदेन, विनिर्माण पीएमआई, मुख्य उद्योगों के प्रदर्शन, पूंजी प्रवाह तथा निर्यात जैसे संकेतकों से भी पता चल रहा है। 

विनिर्माण पीएमआई 50 से ऊपर

भारत का विनिर्माण खरीद प्रबंध सूचकांक (पीएमआई) अगस्त में 52.2 पर पहुंच गया। यह पहली बार है जब लॉकडाउन के बाद किसी महीने में विनिर्माण पीएमआई 50 से ऊपर रहा है। विनिर्माण पीएमआई के 50 से ऊपर रहने से पता चलता है कि विनिर्माण से जुड़ी गतिविधियों में विस्तार हो रहा है। 

कृषि का सबसे बेहतर योगदान

रिपोर्ट में कहा गया है कि कृषि का आर्थिक गतिविधियों को रास्ते पर लाने में सबसे बेहतर योगदान रहा है। औद्योगिक उत्पादन में भी पक्के तौर पर सुधार आ रहा है। बुनियादी ढांचा क्षेत्र के आठ प्रमुख उद्योगों में जून के मुकाबले कम गिरावट रही है। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और विदेशी पोर्टफोलियो निवेश प्रवाह बेहतर बना हुआ है, जिसके बल पर देश का विदेशी मुद्रा भंडार 21 अगस्त को 537.5 अरब डॉलर के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।