बिजनेस डेस्क। Gold Price Today 7 September 2020: सोने (Gold Rate) से बने आभूषण गृहणियों की पहली पसंद है। मगर हर कोई मंहगाई के कारण इन्हें खरीद नहीं पाता। इसकी बढ़ती कीमतों ने इसे हर किसी की पहुंच से दूर कर दिया है।

2019 के अंत में सोने के दाम (Gold Price Today) में और 2020 के अगस्त के महीने में सोने के दाम में लगभग 20 हजार रुपये तक का अंतर दिखेगा। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोने की खरीदारी आपको कितना भारी मुनाफा देती है।

आई प्रति दस ग्राम 5500 रु से अधिक की कमी

जहां एक तरफ दुनिया भर में कोरोना वायरस संकट की वजह से आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है। बड़े बड़े देशों की अर्थव्यवस्था डोल रही है वहीं दूसरी तरफ सोने के दाम (gold Price) का ग्राफ लगातार तेजी से ऊपर की तरफ बढ़ रहा था। अगस्त के पहले सप्ताह में सोने का भाव 56 हजार रुपये प्रति दस ग्रास से अधिक की ऊचाई पर पहुंच गया था।

हालांकि अगस्त के पहले दो सप्ताह में सोने के भाव में जितनी तेजी आई थी तीसरे और चौथे सप्ताह में सोने के दाम में उतनी ही तेजी के साथ गिरावट देखने को भी मिली। सितंबर के महीने में पहले सप्ताह में ही सोने के दाम में अगस्त की तुलना में 10 प्रतिशत तक की गिरावट आ चुकी है। अगस्त में सोना जहां 56 हजार से अधिक में था वहीं सितंबर में अब प्रति दस ग्राम में 5500 से अधिक की कमी आ चुकी है।

एक माह में 10% तक आई गिरावट

मल्टीपल कमॉडिटी एक्सचेंज पर शुक्रवार को सोने (Gold Rate) का भाव 51 हजार से नीचे गिरकर 50,690 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। सोने की कीमतों में पिछले एक माह में 10% तक की गिरावट आ चुकी है। जो लोग शादी-विवाह के लिए आभूषण बनवाना चाहते हैं या फिर पर्सनल यूज के लिए सोने की खरीदारी करना चाहते हैं उनके लिए यह एक अच्छा मौका है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।