टीआरपी डेस्क। हर साल 10 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) के रूप में मनाया जाता है। खास तौर पे इस दिवस का उद्देश्य (objective of world suicide prevention day) दुनिया भर में लोगों को आत्महत्या और आत्महत्या की रोकथाम के बारे में जागरूकता (world suicide prevention awareness day) बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, ताकि आत्महत्या को रोका जा सके।

world suicide prevention day theme

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (world suicide prevention day) का अंतर्राष्ट्रीय विषय ‘आत्महत्या को रोकने के लिए मिलकर काम करना’ है। इस वर्ष 2020 में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के थीम में कनेक्शन के विषय का उपयोग कर रहे हैं। बता दे आत्महत्या के कारणों और इसके लक्षणों की पहचान कर सकें तो हर व्यक्ति अपने आसपास के लोगों की मदद कर उन्हें ऐसा करने से रोकने में अहम भूमिका निभा सकता है।

world suicide prevention day India

पिछले कुछ साल से भारत ही नहीं दुनिया भर में खुदकुशी की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। आपको बता दे पिछले वर्ष 2019 में भारत में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आकड़ों के मुताबिक कुल 1,39,123 लोगों ने आत्‍महत्‍या किया है। यानि देश में हर रोज करीब 381 लोगों ने अपने हाथ से अपनी जिंदगी खत्म कर ली है।

world suicide prevention day Chhattisgarh

वहीं पिछले साल 2019 में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau) के आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ आत्महत्या के मामले में देश में 9वें नंबर पर है। वर्ष 2019 में कुल 7629 लोगों ने आत्महत्या की, जिनमें 233 किसान और खेतीहर शामिल हैं। आत्महत्या की दर भी छत्तीसगढ़ में पिछले वर्ष के मुकाबले करीब 2 प्रतिशत बढ़ी है। वर्ष 2018 में राज्य में आत्महत्या की दर 24.7 प्रतिशत थी जो 2019 में बढ़कर 26.4% पहुंच गई है।

हम आर्थिक विकास की दौड़ में भाग रहे हैं, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य में कहीं पीछे रह गए हैं। विश्व के 20 देश, जहां लोग हर पल अपनी जान देने को तैयार रहते हैं, उनमें भारत भी शामिल था। अब भी एक अनुमान के मुताबिक दुनिया में करीब 8 से 10 लाख लोग खुद अपनी जान दे देते हैं। कोरोना काल में ये आंकड़ा बढ़ा जरूर है, लेकिन पहले भी आत्महत्या की दर कोई कम नहीं थी।

खासकर युवाओं में यह जान देने की प्रवृत्ति (World Suicide Prevention Day) अधिक है। इसकी वजह है टेंशन, नौकरी ना मिलना, स्कूल-कॉलेज में अच्छे नंबरों से पास ना होना, पेरेंट्स का अच्छे नंबर लाने के लिए प्रेशर, सपनों का पूरा ना होना, प्रेम में असफल होना आदि। डब्लूएचओ के अनुसार, प्रत्येक 40 सेकेंड में एक व्यक्ति सुसाइड करता है। आखिर क्या वजह है, जो लोगों को सुसाइड करने की ओर धकेलती है।

Cause of suicide

– बार-बार जीवन में असफल होने से भी लोगों में आत्महत्या का ख्याल आता है।

– रियल दुनिया की बजाय वर्चुअल दुनिया में अधिक रहने वाले लोग सुसाइड करने की मानसिकता से गुजरते हैं। उदाहरण के तौर पर PUBG गेम का प्रभाव, जिसके कारण कितने ही युवाओं ने अपनी जानें गवाईं।

– समाज द्वारा ठुकरा दिए गए लोगों में भी खुद को खत्म करने की प्रवृत्ति होती है, जैसे एलजीबीटी समुदाय के लोग।

– डिप्रेशन और अकेलेपन के शिकार लोगों में भी आत्महत्या की प्रवृत्ति होती है।

– शराब और ड्रग्स जैसे नशे के आदी लोगों में भी आत्महत्या करने के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं।

– आर्थिक तंगी, नौकरी ना मिलना, पारिवारिक झगड़े, प्यार में धोखा खाना और भावनात्मक क्षति भी लोगों को यह रास्ता चुनने के लिए विवश करती है।

Do this if you think of suicide

– अस्त-व्यस्त जीवन, गलत लाइफस्टाइल, नौकरी आदि से कुछ दिनों के लिए ब्रेक लें। अपनी जिंदगी, चुनावों और फैसलों का आकलन करें। अपनी लाइफस्टाइल से परेशान हैं, तो सबसे पहले उसमें बदलाव लाएं। खुद की तरफ ध्यान दें। अपने लिए थोड़ा वक्त निकालें। बैलेंस डाइट लें। नियमित रूप से मेडिटेशन और एक्सरसाइज करें ताकि आपको मानसिक सुकून मिले।

– नकारात्मक सोच दिमाग पर हावी हो रही है, तो सबसे पहले इससे दूरी बनाने के उपाय सोचें। सकारात्मक सोच रखने वालों से मिले-जुलें। हंसने-हंसाने वालों के बीच अधिक रहें।

– आपके जो शौक अधूरे रह गए हैं, उसकी तरफ ध्यान देना शुरू करें। आप जो नहीं बन पाए हैं, वैसा बनने के लिए प्रयास करें।

– सैड फिल्में ना देखें। इससे आपको और भी ज्यादा निराशा होगी। नॉवेल, कहानी, गाने कुछ भी उदास करने वाले ना हों। कॉमेडी फिल्में देखें, रोमांटिक गानें सुनें। इससे मूड फ्रेश होगा।

– अकेले ना रहें। परिवार और दोस्तों के साथ बैठकर बातें करें। कहीं घूमने जाने की योजना बनाएं। घूमने जाएंगे तो फ्रेश फील करेंगे।

ये है हेल्प लाइन नंबर

विश्व आत्महत्या रोकथाम की अधिक जानकारी के लिए इस 9152987821 हेल्प लाइन नंबर पर फ़ोन कर सकते है

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net