टीआरपी डेस्क। चीन में बुधवार को नाक से दी जाने वाली वैक्सीन ( Nasal Vaccine Covid 19 ) के ट्रायल को मंजूरी मिल गई है। इसे शियामेन और Hongkong University के साथ बीजिंग वान्ताई बायोलॉजिकल फार्मेसी ( Beijing Wantai Biological Pharmacy ) ने मिलकर तैयार किया है। यह चीन की 10वीं वैक्सीन है, जिसका ह्यूमन ट्रायल ( Human trials starts in november ) नवम्बर में शुरू होगा।

वैज्ञानिकों का दावा है कि ट्रायल (Nasal Vaccine Covid 19 trial) में शामिल लोगों को इंजेक्शन के दर्द से राहत मिलेगी, उन्हें नेजल स्प्रे से वैक्सीन दी जाएगी। पहले फ्लू महामारी को रोकने के लिए नेजल स्प्रे वैक्सीन ( Nasal Spray Vaccine ) को विकसित किया गया था, यह उन बच्चों और युवाओं को दी जाती थी जो इंजेक्शन से बचना चाहते हैं।

इम्यून रेस्पॉन्स बढ़ाएगा फ्लू का वायरस

अमेरिकी कम्पनी एस्ट्राजेनेका ( AstraZeneca ) की वैक्सीन के बाद चीन फिलहाल दूसरे पायदान पर है। चीन के विज्ञान मंत्रालय के मुताबिक, नेजल स्प्रे में फ्लू का कमजोर स्ट्रेन वाला वायरस है, जिसमें कोरोना का स्पाइक प्रोटीन है। जब यह वैक्सीन नाक (Nasal Vaccine Covid 19) में पहुंचती है तो फ्लू का वायरस कोरोना की नकल करता है और इम्यून रेस्पॉन्स (Immune response) को बढ़ाता है।

वैक्सीन से मिलेगी दोहरी सुरक्षा

नेजल स्प्रे वैक्सीन (Nasal spray Vaccine Covid 19) के पहले ह्यूमन ट्रायल के लिए 100 वॉलंटियर्स की भर्ती होने जा रही है। हॉन्गकॉन्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता यूएन क्वोक-युंग के मुताबिक, तीनों ट्रायल्स को खत्म होने में करीब एक साल का वक्त लगेगा। ये वैक्सीन दोहरी सुरक्षा यानी Influenza और Novel Coronavirus से सुरक्षा देगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।