रायपुर। छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए सरकार अब सख्ती के मूड में आ गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्पष्ट कर दिया कि बिना किसी दबाव और सिफारिश से प्रोटोकॉल के तहत मरीजों को कोविड अस्पताल में भर्ती की जाए। इसका निर्णय डाक्टर करेंगे। वहीं सैंपल देने के बाद आइसोलेट रहने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

वेबपोर्टल और ऐप से भी जान सकेंगे नजदीकी कोविड सेंटर के बारे में

जल्द ही लोगों को वेबसाइट और ऐप के माध्यम से कोविड केयर सेंटरों की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। वहीं ऐप के जरिए मरीज लोकेशन और क्षेत्र से सेंटर की दूरी भी जान सकेंगे। वन विभाग ने ‘सर्वज्वरहर चूर्ण’ तैयार किया है। इसका काढ़ा बनाकर सार्वजनिक स्थानों और चौराहों पर वितरण होगा।

होम आइसोलेशन के लिए घर से ही आवेदन, इंफॉरमेशन सेंटर बनाया गया

Home Isolation के लिए अब घर से ही आवेदन किया जा सकेगा। जिला पंचायत परिसर में होम आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। सेंटर से मरीजों की समस्याओं को दूर किया जाएगा। वहीं, टेलिफोनिक और वीडियो कॉल से डॉक्टर परामर्श देंगे। होम आइसोलेशन की सुविधा के लिए मोबाइल नंबर 7566100283, 7566100284 व 7566100285 पर संपर्क कर सकते हैं।

होम आइसोलेशन में मरीजों की निगरानी कर रहे डॉक्टरों को देनी होगी जानकारी

स्वास्थ्य विभाग ने होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की निगरानी कर रहे निजी अस्पताल, नर्सिंग होम और डॉक्टरों को जानकारी देने के लिए कहा है। मरीज से संबंधित सभी जानकारी सीएमएचओ को उपलब्ध कराएंगे। अफसरों का कहना है कि पता चला है कि मरीजों के तापमान, ऑक्सीजन लेवल, मरीज के लक्षणों व आइसोलेशन की अवधि समाप्त होने की जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।