नई दिल्ली। शनिवार से 80 नई स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार हैं। जिनमें से रायपुर रेल मंडल से सिकंदराबाद, दरभंगा, विशाखापट्टनम, अहमदाबाद और पुरी के लिए स्पेशल ट्रेन सर्विस की सुविधा यात्रियों को मिल पाएगी।

रेल मंत्रालय के आदेश अनुसार देशभर में 40 जोड़ी ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है। इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल से चार जोड़ी ट्रेनें सिकंदराबाद, दरभंगा, कोरबा विशाखापट्टनम, पूरी, अहमदाबाद के लिए यात्रियों को स्पेशल ट्रेन की सुविधा मिलने लगेगी। यह ट्रेनें श्रमिक ट्रेनों और वर्तमान में चल रही स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त रहेंगी।

प्रवासी मजदूरों के काम पर लौटने की दिशा में चलाई जा रही हैं ट्रेनें

इनके लिए आरक्षण गुरुवार से शुरू हुआ था। आपको बता दें कि पहले से ही 230 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाई जा रही हैं। इसके बाद यह ट्रेनें अतिरिक्त शुरू की जा रही हैं। जिस ट्रेन के लिए ज्यादा बुकिंग कराई जाएगी उस रूट पर आने वाले समय में दूसरी ट्रेम भी शुरू की जाएगी। ताकि यात्रियों को परेशानी न हो।

इन 80 ट्रेनों को प्रवासी मजदूरों के काम पर लौटने की दिशा में तय किया गया है। ज्यादातर ट्रेनें श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के रिवर्स रूट पर चलाई जा रही हैं। फिलहाल रेलवे ट्रेनों की उपलब्धता पर नजर बनाए हुए हैं और मांग के अनुसार और ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा, 230 ट्रेनों में से 12 की मांग सबसे कम है। जिसके कारण इन ट्रेनों में कोचों की संख्या कम कर दी गई है।

तो चलेंगी क्लोन ट्रेनें

बता दें कि लॉकडाउन के चलते बंद पड़ी रेल सेवा धीरे धीरे बहाल होने लगी है। पहले चरण में रेल मंत्रालय ने 230 ट्रेनों की आवाजाही को शुरु किया था, अब 80 ट्रेनों का संचालन आज से शुरु हो रहा है। दिल्ली-बेंगलुरु, निजामुद्दीन-बेंगलुरु राजधानी, डिब्रूगढ़-अमृतसर साप्ताहिक ट्रेन शामिल हैं। अगर इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी होती है तो आने वाले सप्ताह में रेलवे क्लोन ट्रेनों को भी चला सकता है

रायपुर से होकर गुजरने वाली ट्रेनें

  • गाड़ी-संख्या 07007 सिकंदराबाद दरभंगा सिकंदराबाद से मंगलवार व शनिवार को
  • 07008 दरभंगा से सिकंदराबाद दरभंगा से गुरुवार व शुक्रवार को
  • गाड़ी संख्या 08517 कोरबा- विशाखापट्टनम प्रतिदिन
  • 08518- विशाखापट्टनम से कोरबा प्रतिदिन
  • गाड़ी संख्या 08405 पुरी-अहमदाबाद, पुरी से बुधवार को
  • 08406 अहमदाबाद -पुरी अहमदाबाद से प्रत्येक शुक्रवार को
  • गाड़ी संख्या 08426 दुर्ग- पुरी प्रतिदिन
  • 08425 पुरी-दुर्ग प्रतिदिन चलेगी

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।