टीआरपी डेस्क। Hindi Diwas 2020 : पूरे देश में हिंदी प्रेमियों द्वारा हिंदी दिवस 14 सितंबर (hindi diwas celebrated in india on 14 September) को मनाया जाता है। देश में वैसे तो कई भाषाएं और बोलियां बोली जाती हैं। लेकिन भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा का दर्जा हिंदी को ही प्राप्त है।

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है ?

पूरे देश में करीब 77 प्रतिशत से भी अधिक लोगों द्वारा हिंदी बोली जाती है। पिछले कुछ दशकों में हिंदी के साथ भारत में और भी कई भाषाओं का विकास हुआ है। हिंदी की समृद्धि और इसकी स्थिति और विकास पर मंथन को ध्यान में रखते हुए हिंदी दिवस को मनाने का फैसला किया गया।

भारत में हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

क्या है हिंदी दिवस : भारत में प्रमुख रूप से बोली जाने वाली हिंदी भाषा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हिंदी दिवस मनाने का फैसला लिया गया। जिसके बाद हिंदी के महत्व को बताने और इसके प्रचार प्रसार के लिए “राष्ट्रभाषा प्रचार समिति” के द्वारा प्रतिवर्ष 14 सितंबर (hindi diwas date) को हिंदी राजभाषा दिवस के रूप में मनाने का अनुरोध किया गया। ऐसा इसलिए क्योंकि 14 सितंबर 1949 को भारत की संविधान सभा के द्वारा हिंदी को राज भाषा के रूप में दर्जा दिया गया था।

भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की धारा 343(1) में बताया गया है कि राष्ट्र की राज भाषा हिंदी और लिपि देवनागरी होगी। जिसके बाद 14 सितंबर के दिन को चुना गया और इस दिन हिंदी दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था।

हिंदी दिवस के अवसर पर देश भर में स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों को हिंदी दिवस की जानकारी देने के लिए हिंदी दिवस पर कविता (hindi diwas poem), हिंदी दिवस पर शायरी, हिंदी दिवस की शुभकामनाएं संदेश (hindi diwas quotes) व तरह-तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा सरकारी दफ्तरों में हिंदी पखवाड़े का आयोजन होता है। हमें यदि हिंदी भाषा को संजोए रखना है तो इसके प्रचार-प्रसार को बढ़ाना होगा। सरकारी कामकाज में हिंदी को प्राथमिकता देनी होगी। तभी हिंदी भाषा को जिंदा रखा जा सकता है।

हिंदी दिवस की शुभकामना संदेश

विविधताओं से भरे इस देश में लगी भाषाओं की फुलवारी है,
इनमें हमको सबसे प्यारी हिंदी मातृभाषा हमारी है।
हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

हमारी एकता और अखंडता ही हमारे देश की पहचान है,
हिंदुस्तानी हैं हम और हिंदी हमारी जुबान है।
हिंदी दिवस पर आप सभी को शुभकामनाएं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।