नई दिल्ली। व्यस्त रेलवे स्टेशन से यात्रा जेब पर भारी पड़ सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार अब एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर भी यूजर चार्ज (User Charge Railway Station) लगाने पर विचार कर रही है। भारतीय रेलवे रिडेवलप और ज्यादा व्यस्त स्टेशनों पर यात्रियों से चार्ज वसूलेगा। यूजर चार्ज कितना होगा, यह अभी साफ नहीं है।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष बीके यादव ने कहा कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने और रेवेन्यू के लिए यह निर्णय किया गया है। इसके प्रभाव में आने के बाद यह पहली बार होगा जब रेल यात्रियों से इस तरह का शुल्क वसूला जाएगा।

कितना User Charge लगेगा?

वर्तमान में देश के 7000 रेलवे स्टेशन ऐसे हैं। जो व्यस्त रहते हैं इनमें से लगभग 10-15 प्रतिशत स्टेशनों पर ही यूजर चार्ज लागू किया जाएगा। यानी करीब 1050 रेलवे स्टेशनों में यूजर चार्ज (User Charge Railway Station) लगाया जा सकता है। हालांकि, कितना यूजर चार्ज लगेगा यह स्पष्ट नहीं है। आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन द्वारा यूजर चार्ज वसूलने का एक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

पहले दिल्ली-मुंबई रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प

मिली जानकारी के अनुसार पीपी मॉडल के तहत स्टेशनों को वैश्विक स्तर का बनाया जाएगा। जिसके तहत नई दिल्ली और मुम्बई रेलवे स्टेशन का पूरी तरह से कायाकल्प हो जाएगा। रेल अधिकारियों ने उस बयान का खंडन किया है जिसमें रेलवे का निजीकरण को लेकर कयास लगाई जा रही थी। निजी कंपनियां कुछ सालों के लिए ट्रेनें चलाएंगी। तकनीक और निवेश होगा। देश मे आधुनिकता की आवश्यकता है। आईसीआईसीआई, एचडीएफसी जैसे बैंक देश मे आए तो जैसे एसबीआई बंद नहीं हुआ वैसे ही निजी रेल से कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि कंपटीशन बढ़ेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।