टीआरपी डेस्क। दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। लोगो के मन में इसका डर बैठ गया है जिसका सबसे ज्यादा असर शरीर पर हो रहा है और इसके कारण कोरोना का खतरा और भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे लोग जो जिंक की कमी से जूझ रहे हैं उन्हें कोरोना का संक्रमण होता है तो मौत का खतरा दो गुना से अधिक है।

स्पेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है की, कोरोना संक्रमित मरीजों में जिंक की कमी होने से खतरा बाद सकता है। कोरोना के जिन मरीजों में जिंक की कमी होती है उनमें सूजन के मामले बढ़ते हैं। यह मौत का खतरा बढ़ाता है।

रिसर्च करने वाले बार्सिलोना के टर्शियरी यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के रिसर्चर का कहना है की कोरोना के मरीजों में जिंक की कमी के असर को समझा गया है। 15 मार्च से 30 अप्रैल 2020 तक कोरोना के मरीजों पर रिसर्च की गई। रिसर्च में कोरोना के ऐसे मरीजों को शामिल किया गया है जिनकी हालत बेहद नाजुक थी। उनकी सेहत, लोकेशन से जुड़े आंकड़ों, पहले से हुई बीमारियों को रिकॉर्ड किया गया।

शरीर में जिंक की मात्रा पर्याप्त होना इस लिए है जरूरी

रिसर्च के मुताबिक, कोरोना के जिन मरीजों में जिंक की मात्रा पर्याप्त या ज्यादा थी, उनमें इंटरल्युकिन-6 प्रोटीन की मात्रा कम थी। वहीं, जिनमें जिंक कम मिला उनमें इस प्रोटीन का स्तर अधिक था।

यह प्रोटीन शरीर में सूजन और इम्यून सिस्टम के बेकाबू होने के लिए जिम्मेदार होता है। इम्यून सिस्टम बेकाबू होने पर यह उल्टा शरीर को नुकसान पहुंचाने लगता है, इसे साइटोकाइन स्टॉर्म कहते हैं।

शरीर में प्लाज्मा जिंक का लेवल अगर 50mcg/dl से नीचे गिरता है तो मौत का खतरा 2.3 गुना तक बढ़ जाता है। शरीर में जिंक की मात्रा इससे अधिक ही होनी चाहिए। हर दिन 40 एमजी जिंक की जरूरत शरीर को होती है।

रोजाना डाइट में खाए ये चीजें

  • तरबूज के बीज और नट्स : इसमें जिंक और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है। तरबूत के बीजों को सुखा लें और इसे पीसकर अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा रोजाना ड्रायफ्रूट्स खाए।
  • मछली : इसमें जिंक, प्रोटीन के अलावा भी कई पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। इसे हफ्ते में दो बार लिया जा सकता है। जिंक आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।
  • अंडा : एक अंडे में 5 फीसदी तक जिंक होता है। एक्सपर्ट कहते हैं, इसे रोज अपनी डाइट में शामिल करें। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ डैमेज हुई मांसपेशियों को रिपेयर भी करता है।
  • डेयरी प्रोडक्ट : अगर नॉनवेज खाना पसंद नहीं तो डाइट में डेयरी प्रोडक्ट की मात्रा बढ़ा सकते हैं। दूध, चीज, दही से भी जिंक की कमी पूरी की जा सकती है।
  • डार्क चॉकलेट : यह सिर्फ जिंक की कमी ही नहीं पूरी करती बल्कि पीरियड में होने वाले दर्द से भी राहत देती है। डार्क चॉकलेट मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है और मूड हैप्पी रखती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और  Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net