टीआरपी डेस्क। Happy Daughter’s Day 2020 : बेटियों के भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने के लिए सही निवेश विकल्प चुनना महत्वपूर्ण होता है। वर्तमान में निवेश के कई तरह के विकल्प मौजूदा हैं।

वित्तीय रूप से बेटियों की भविष्य की प्लानिंग ( Financial Planning ) करना आसान नहीं है। अधिकतर लोग सोचते हैं कि उन्होंने सबसे बेहतर रूप से अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित किया है। मगर जब सही समय आता है तो फंड कम पड़ ही जाते हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण हो जाता है कि प्लानिंग करते सयम निवेश के लिए सही विकल्प चुना जाए। Daughter’s Day के मौके पर आज हम आपको इन्हीं कुछ विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप अपनी बेटी का ​भविष्य बेहतर तरीके से सुरक्षित कर सकें।

सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)

बेटियों की शिक्षा के लिए सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ( System Investment Plan ) लंबी अवधि में एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। SIP के जरिए आप 7 से 18 साल के लिए इन्वेस्ट कर पर्याप्त रकम जुटा सकते हैं। इसमें आप न्यूनतम 500 रुपये भी निवेश कर सकते हैं। SIP में लंबी अवधि में निवेश करने पर ज्यादा लाभ मिलता है। बेटी की जन्म के बाद से ही अगर हर महीने 5 हजार रुपये भी SIP में निवेश करते हैं तो 12 फीसदी की रिटर्न से आपको 18 साल बाद 37,89,303 रुपये मिलेंगे। अगर सालाना 6 फीसदी की महंगाई का भी ध्यान रखते हैं तो आपके पास 18 साल के बाद 19,36,766 रुपये होंगे।

कम जोखिम वाले होते हैं Debt Funds

इक्विटी म्यूचुअल फंड्स की तुलना में डेब्ट फंड्स (Debt Funds) कम जोखिम वाले होते हैं। डेब्ट फंड्स को कई तरह के डिपॉजिट्स और बॉण्ड्स में निवेश किया जाता है। बच्चों के स्कूल फीस जैसे रिकरिंग खर्चों के लिए डेब्ट फंड्स में निवेश करने की सलाह दी जाती है। इसमें आसान लिक्विडिटी की सुविधा होती है। आप जब चाहें, तब विड्रॉल या इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इस पर सालाना करीब 5 से 7 फीसदी का रिटर्न मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि ( Sukanya Samriddhi Account ) योजना के तहत आप बच्ची की जन्म से लेकर 10 साल की उम्र के बीच में कभी भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इसमें हर महीने कम से कम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि ( Sukanya Samriddhi ) योजना में इस समय 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की मैच्योरिटी 21 साल की होती है। जब बेटी 18 साल की उम्र की हो जाएगी तो आप कुल रकम का कुछ हिस्सा विड्रॉ भी कर सकते हैं। बेटियों की भविष्य के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है।

PPF में निवेश पर टैक्स के छूट के फायदे

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public provident fund ) में भी निवेश करने पर टैक्स के छूट के फायदे मिलते हैं। PPF में निवेश की रकम पर टैक्स देना होता है लेकिन रिटर्न पर कोई टैक्स देय नहीं है। इसके अलावा ​मैच्योरिटी के समय निकाले गए रकम पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है। पीपीएफ में आप 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। इसके बाद इसकी अवधि 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। फिलहाल पीपीएफ पर 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

बच्चों के लिए Term insurance बेहद जरूरी

बच्चों के लिए टर्म इंश्योरेंस ( Term insurance ) बेहद जरूरी माना जाता है। भविष्य में माता/पिता को लेकर किसी भी जोखिम की स्थिति में वित्तीय रूप से यह मदद करता है। यह एक ऐसा रिस्क कवर होता है, जो परिवार व बच्चों पर वित्तीय प्रभाव को कम करने में मदद करता है। खासतौर पर एक ऐसी स्थिति में जब कमाई करने वाले व्यक्ति को कुछ अनचाहे जोखिम से गुजरना पड़े। जानकार बताते हैं कि टर्म इंश्योरेंस लेते समय इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि कवरेज में शिक्षा, जीविका व बच्चों की शादी में वित्तीय जरूरत पूरा किया जा सके। Daughter’s Day 2020 पर कुछ इस तरह Financial Planning कर बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करें।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।