जम्मू-कश्मीर। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और पुलिस को ऑपरेशन ऑलआउट से बड़ी मात्रा में सफलता हासिल मिली है। सुरक्षाबलों ने इस साल से अभी तक घाटी में करीब 160 आतंकियों को एनकाउंटर में मार गिराया है। जम्मू-कश्मीर में साल की शुरूआत में 300 आतंकी थे। ऑपरेशन ऑलआउट की सफलता के बाद घाटी में लगातार आतंकियों की गिनती कम होती जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबित जम्मू-कश्मीर मे अब 170-200 के बीच आतंकी बचे हुए हैं। इनमें से 40 पाकिस्तान से हैं। सबसे ज्यादा इनमें हिजबुल और लश्कर के आतंकी हैं। सीमा पार से घुसपैठ न होने के कारण जैश आतंकियों की संख्या में कमी आ रही है।
कश्मीर में सभी सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से मिलकर ऑपरेशन ऑलआउट शुरू किया गया है। इसमें दस जिलों में पुलिस के साथ सेना और सीआरपीएफ मिलकर काम कर रही है।

इस ऑपरेशन में सुरक्षाबलों को स्थानीय लोगों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। इससे आतंकियों के छिपे होने की जानकारी सामने आती है। इसके अलावा युवाओं को आतंकवाद रास्ते से जाने से रोका जा रहा है। इस वजह से आतंकी की भर्ती भी कम हो रही है।

साउथ कश्मीर सबसे अधिक आतंकवाद प्रभावित इलाका है। उत्तरी कश्मीर में आतंकवाद बढ़ने का सबसे बड़ा कारण सीमा पार से होने वाली घुसपैठ है जोकि इस वक्त नहीं हो पा रही है। इसके अलावा सेंट्रल कश्मीर में आतंकियों की गिनती नामात्र है। ऐसे में सुरक्षाबलों का ज्यादा फोकस साउथ कश्मीर पर है ताकि इस इलाके में सक्रिय आतंकियों को मार गिराया जा सके। आईजी विजय कुमार ने अपने बयान में कहा है कि कश्मीर में मौजूदा आतंकियों की गिनती 170 और 200 की बीच में है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और  Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net