नेशनल डेस्क। देशभर में आज स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह ( Freedom fighter Bhagat Singh ) की जयंती मनाई जा रही है। देश में क्रांति लाने के मजबूत इरादों से अंग्रेजों के शासन को झकझोर कर रख देने वाले क्रांतिकारी नौजवान को आज एक कृतज्ञ राष्ट्र याद कर रहा है। भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर 1907 को लायलपुर जिले के बंगा में हुआ था। यह स्थान पर पाकिस्तान का हिस्सा है। पीएम मोदी से लेकर गृह मंत्री अमित शाह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई दिग्गजों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है।

पीएम मोदी ने आजादी के मतवाले भगत सिंह को किया याद

पीएम मोदी जयंती ( Bhagat Singh anniversary )के एक दिन पहले मन की बात कार्यक्रम में भहत सिंह को याद करते हुए कहा था कि 28 सितंबर को हम वीर भगत सिंह की जयंती मनाएंगे। ‘ मैं सभी देशवासियों के साथ वीरता की प्रतिमूर्ति शहीद वीर भगत सिंह को नमन करता हूं। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि ऐसी हुकूमत, जिसका दुनिया पर शासन था, लेकिन एक 23 साल के युवक से यह हुकूमत भयभीत हो गयी थी’।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने भगत सिंह ( Bhagat Singh ) वीरता के साथ विद्वता के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा,’भगत सिंह और उनके साथियों ने अपने जीवन की परवाह किया बिने ऐसे कार्यों को अंजाम तक पहुचाया, जिसका देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

प्रधानमंत्री ने एक वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा कि मां भारती के वीर सपूत अमर शहीद भगत सिंह की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। वीरता और पराक्रम की उनकी गाथा देशवासियों को युगों-युगों तक प्रेरित करती रहेगी।

गृह मंत्री ने भगत सिंह की जयंती में ट्वीट पर लिखा ये बात

गृह मंत्री अमित शाह ने भी क्रांतिकारी भगत सिंह को याद किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि अपने परिवर्तनकारी विचारों व अद्वितीय त्याग से स्वतंत्रता संग्राम को नई दिशा देने वाले और देश के युवाओं में स्वाधीनता के संकल्प को जागृत करने वाले शहीद भगत सिंह जी के चरणों में कोटि-कोटि वंदन।भगत सिंह जी युगों-युगों तक हम सभी देशवासियों के प्रेरणा के अक्षुण स्त्रोत रहेंगे।

सुदर्शन पट्टनायक ने रेत की बनाई शानदार मूर्ति

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध और पद्मश्री से सम्मनित कलाकार सुदर्शन पट्टनायक ने भी शहिद भगत सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने शहीद भगत सिंह की एक रेत की मूर्ति बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और  Youtube  पर हमें subscribe करें।

https://theruralpress.in/