टीआरपी डेस्क। दुबई और यूके ने भारतीय राज्यों में कोरोना वायरस फैलाया ( Corona virus spread ) है। दोनों भारत में कोविड-19 ( Covid 19 India ) के प्राथमिक स्रोत रहे हैं। यह खुलासा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी ( Indian Institute of Technology Mandi ) के स्कूल ऑफ बेसिक साइंस ( School of Basic Science ) के विशेषज्ञों ने अपने शोध में किया है।

जर्नल ऑफ ट्रेवल मेडिसिन में प्रकाशित है शोध

अनुसंधान दल ने जनवरी से अप्रैल तक संक्रमित रोगियों के यात्रा इतिहास का प्राथमिक डेटा स्रोत का प्रयोग शोध में किया है। इसमें पाया गया है कि जब भारत में कोरोना के इक्का-दुक्का मरीज थे, तो दुबई से 144 और यूके से 64 लोग भारत पहुंचे, जो बाद में संक्रमित पाए गए हैं। आंकड़ों की गणना सांख्यिकीय मेट्रिक्स पर आधारित है। शोध को जर्नल ऑफ ट्रेवल मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है। 

आईआईटी मंडी की स्कूल ऑफ बेसिक साइंस ( School of Basic Science IIT Mandi ) की सहायक प्रोफेसर सरिता आजाद ने बताया कि कोविड-19 के प्रसार और राष्ट्रीय स्तर तक इसके प्रसार को ट्रैक किया गया और भारत में बीमारी के संचरण में केंद्रीय भूमिका निभाने वाले कुछ सुपर स्प्रेडरों की पहचान की गई है।

चरण एक में फैले कोविड ( Corona virus spread ) को इसमें शामिल किया गया है। मरीजों का यात्रा इतिहास खंगाला गया है। देश भर में तालाबंदी के पहले चरण के दौरान तमिलनाडु, दिल्ली और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में कोविड-19 के मामलों की सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई है।

किस राज्य में कैसे फैला संक्रमण

अध्ययन में पाया गया है कि गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक में संक्रमित लोगों ने स्थानीय प्रसारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनमें से कुछ ने अंतर्राज्यीय स्थानांतरण भी किया। तमिलनाडु, दिल्ली, हिमाचल और आंध्र प्रदेश से संक्रमित मामलों ने अपने समुदायों के बाहर बीमारी फैलाने में कम भूमिका निभाई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।