टीआरपी डेस्क। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को गांधी जयंती पर दुर्ग और भिलाई के लिए करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात दी। पाटन में जहां महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय की नींव रखी गई, वहीं जिले में 254.48 करोड़ रुपए के 42 विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा का भी अनावरण किया।

रायपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, महात्मा गांधी ने सिर्फ आजादी की बात नहीं की। हमारे जीवन में परिवर्तन लाने के लिए संघर्ष किया। उन्होंने आत्मबल, स्वच्छता, नारी उत्थान, ग्राम स्वराज, आत्मनिर्भरता, बुनियादी शिक्षा, स्वावलंबन हर क्षेत्र में काम किया। गांधी जी ने कहा, मेरा जीवन ही मेरा संदेश है और खुद कर के दिखाया।

जय जवान, जय किसान के नारे के साथ आगे बढ़ रहे

मुख्यमंत्री बघेल ने इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का भी स्मरण किया। उन्होंने कहा, शास्त्री जी बहुत कम समय के लिए प्रधानमंत्री रहे। उन्होंने जय जवान, जय किसान का नारा दिया। हमारा छत्तीसगढ़ उनके नारे की दिशा में आगे बढ़ रहा है। किसानों के लिए गोधन, बाड़ी, सहित कई योजनाएं चलाई गई हैं। यह स्वावलंबी छत्तीसगढ़ के लिए महत्वपूर्ण कदम है।

जीएसटी में जब देश में गिरावट थी, तो हम ग्रोथ पर थे

भूपेश बघेल ने कहा, पिछले महीने सितंबर में देश में जीएसटी में 24 फीसदी गिरावट आई, वहीं छत्तीसगढ़ में इतनी ही ग्रोथ हुई। इसका कारण हमने समर्थन मूल्य से अधिक पैसा किसानों को दिया। लघुवनोपज की खरीदी की, गोधन योजना का पैसा दिया। वह पैसा उपभोक्ताओं से मार्केट में पहुंचा। जिससे जीएसटी बढ़ा। कहा, हम गांधी जी के सपनों को पूरा करते हुए पैरों पर खड़े हो रहे हैं।

जिले को इन विकास कार्यों की दी गई सौगात

भिलाई में 12222.54 लाख रुपए के 24 विकास कार्यों का लोकार्पण और 2109 लाख के 4 विकास कार्यों का भूमि पूजन
खुर्सीपार में 426 लाख रुपए के नवीन महाविद्यालय भवन भूमि पूजन
55 करोड़ रुपए की लागत से पाटन के सांकरा में 90 एकड़ भूमि में उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय का भूमि पूजन
68 करोड़ रुपए से नेहरू नगर चौक से मिनीमाता चौक तक मार्ग का चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण
56 करोड़ की लागत से पुलगांव नाका से अंजोरा मार्ग में फोरलेन निर्माण कार्य का भूमिपूजन
33.31 करोड़ रुपए से भिलाई नगर निगम क्षेत्र के 30 से ज्यादा विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन
17 करोड़ की लागत से कोसा नाला निर्माण का भूमि पूजन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर भिलाई निगम मुख्य कार्यालय में गांधी जी की प्रतिमा का भी अनावरण किया।

महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर नवा रायपुर स्थित मंत्रालय महानदी भवन परिसर में बापू की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान अपने निवास कार्यालय में उनको और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं भिलाई निगम मुख्य कार्यालय में गांधी जी की प्रतिमा का भी अनावरण किया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।