टीआरपी डेस्क। इसे Corona का खौफ कहें या संक्रमण से बचने की कोशिश लेकिन कोरोनाकाल में एक नई खबर सामने आ रही है। अब स्वस्थ लोग भी कोरोना से बचने के लिए शॉर्टकट (Shortcut in Corona) अपनाने लगे हैं। इस समय मौसम बदलने के साथ ही सीजनल बुखार के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में लोगों में कन्फ्यूजन भी पैदा हो रहा है। देश में फैले कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण लोगों में दहशत है। लोगों में कोरोना का इतना खौफ है कि वे covid-19 संक्रमित लोगों के पर्चे वाली दवाई बिना बिना डॉक्टर की सलाह लेकर खुद ले रहे हैं। हालांकि दवाई के कारण उल्टी, जी घबराने पर लोग दौड़े-दौड़े डॉक्टरों के पास पहुंच रहे हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल पर्चियों से भी दवा ले रहे

कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पर्चा पर यकीन कर रहे हैं। मेडिकल स्टोर्स पर विटामिन की टेबलेट या कैप्सूल लेने वाले लोग पहुंच रहे हैं। दरअसल, लोग कोरोना से बचने के लिए ये कोशिशें कर रहे हैं लेकिन इसका नुकसान ज्यादा हो रहा है।

बिना डॉक्टर के परामर्श के खा रहे दवा

कोरोना से बचने के लिए शॉर्टकट (Shortcut in Corona) में डॉक्टर से सलाह लिए बिना लोग विटामिन ई,सी और डी की गोलियां खा रहे हैं। सिविल अस्पताल के फिजिशियन डॉ नवीन कुमार ने बताया कि इन दिनों बहुत से ऐसे मरीज आते हैं, जिन्हें उल्टी या जी घबराने की परेशानी हो रही है। इन लोगों नेबताया कि ये कोरोना से बचने के लिए विटामिन की गोलियां खा रहे थे। जब इनसे पूछा गया किसने ये दवा खाने की सलाह दी तो इनका जवाब चौंकाने वाला था। उन्होंने बताया कि किसी पड़ोसी ने तो किसी के रिश्तेदार ने ये दवा खाने को बोला और कहा था कि इनको खाने से कोरोना नहीं होगा। इन लोगों ने विटामिन डी की एक्सेस डोज ले ली, जिस कारण उनको ये परेशानी झेलड़ी पड़ी।

लोगों में बढ़ रही लीवर संबंधी परेशानी

इसी तरह इन दिनों लीवर की बीमारी वाले रोगियों की भी संख्या बढ़ गई है। ये लोग भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बिना आयुर्वेदिक या ऐलोपेथी डॉक्टर के परामर्श पर बाजार में बिकने वाला हर्बल और आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन कर रहे हैं। इस कारण लीवर में परेशानी हो रही है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।