नई दिल्ली। RBI Monetary Policy : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति कमेटी की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि रेपो रेट 4 फीसदी पर बनी रहेगी। वहीं रिवर्स रेपो रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी अभी ब्याज दरों में और कमी की उम्मीद नहीं है। हालांकि शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद देश की अर्थव्यस्था में सुधार आया है। जीडीपी ग्रोथ सकारात्मक रहने की उम्मीद है।

वर्ष 2021 में जीडीपी में 9.5% की गिरावट की संभावना है

बता दें, RBI Monetary Policy कमेटी की बैठक का शुक्रवार को तीसरा दिन था। यह बैठक 7 अक्टूबर से शुरू हुई थी। पहले इसके लिए 29 सितंबर की तारीख तय थी, लेकिन किन्हीं कारणों से बैठक टल गई। हालांकि उम्मीद कम ही थी कि रिजर्व बैंक नीतिगत दरों में कोई बदलाव करेगा, लेकिन कहा जा रहा था कि कोरोना महामारी के बाद मुश्किलों का सामना कर रहे आम आदमी के लिए कोई अच्छी खबर आ सकती है।

इससे पहले अगस्त में RBI Monetary Policy की बैठक हुई थी, जिसमें रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था। हालांकि इसके बाद 31 अगस्त को शक्तिकांत दास ने कहा था कि रेपो रेट में कटौती की गुंजाइश अब भी बनी हुई है। इसका मतलब है कि आगे चलकर बैंकों से मिलने वाले लोन की ब्याज दरें और कम हो सकती हैं। बकौल शक्तिकांत दास, आरबीआई किसी भी परिस्थिति से निपटने में सक्षम है और देश का बैंकिंग सिस्टम मजबूत है। ‘अनलॉक बीएफएसआई-2.0’ नाम से आयोजित एक वेबिनार ने उन्होंने ये बातें कही थीं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।