नई दिल्ली। Indian Railways धीरे-धीरे कोरोना से पहले वाली स्थिति में लौट रहा है। इसी के तहत अब दूसरा चार्ट 5 से 30 मिनट पहले बनेगा। यानी चार्ट बनने से पहले-पहले ट्रेन की टिकट बुक ( Indian Railways ticket reservation rules ) की जा सकेगी।

नई व्यवस्था 10 अक्टूबर से ही लागू हो गई है। बता दें कि कोरोना काल में रिजर्वेशन के नियमों में कुछ बदलाव किए गए थे, ताकि कोरोना वायरस के फैलने की स्पीड को धीमा किया जा सके।

30 से 5 मिनट पहले बनेगा दूसरा चार्ट

भारतीय रेलवे ने तय किया है कि अब दूसरा चार्ज कोरोना काल से पहले की तरह गाड़ी छूटने के 30 मिनट पहले तक बनेगा। ये चार्ट कम से कम 5 मिनट पहले तक बन सकता है।

वहीं पहला चार्ट ट्रेन छूटने से 4 घंटे पहले बनेगा। ऐसे में जिस ट्रेन का चार्ट 5 मिनट पहले ही बन सकता है वह 5 मिनट पहले ही भी रिजर्वेशन करा सकेगा। यानी दूसरा चार्ट बनने से पहले रिजर्वेशन हो सकेगा।

बुकिंग के साथ-साथ कैंसिल भी हो सकती है ट्रेन

जिस तरह महज 5 मिनट पहले तक ट्रेन टिकट रिजर्व हो सकती है, उसी तरह इस समय के दौरान तक कोई टिकट कैंसिल भी की जा सकती है। ये सारी कवायद इसलिए की जा रही है, ताकि रेलवे को कोरोना काल से पहले जैसी स्थिति में पहुंचाया जा सके। लॉकडाउन के बाद अब धीरे-धीरे पूरे देश में तमाम गतिविधियां शुरू की जा रही हैं, ताकि कोरोना काल से पहले की स्थिति में पहुंचा जा सके।

त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा 200 ट्रेनें

त्योहारी मौसम में कितनी ट्रेनें चलाई जाएंगी इसे लेकर मीडिया में तमाम अटकलें लगाई जा रही थीं, जिसे कुछ दिन पहले ही रेलवे ने साफ कर दिया। कहीं से ये खबर आ रही थी कि 100 ट्रेनें चलेंगे तो कहीं से 50 ट्रेनें चलाने की खबर आ रही थी।

रेल बोर्ड के चेयरमैन ने साफ कर चुके हैं कि त्योहारी मौसम में अक्टूबर से नवंबर के बीच 200 से भी अधिक ट्रेनें चलाई जाएंगी और जरूरत पड़ी तो इनकी संख्या और भी बढ़ाई जा सकती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।