नई दिल्ली। (Cbse board) कोरोना संक्रमण काल की वजह से स्कूल अभी भी बंद हैं। हालांकि स्कूलों में ऑनलाइन माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। ऐसे में सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए बचे हुए 70 फीसदी पाठ्यक्रम के साथ सैंपल प्रश्नपत्र जारी किया है।

बता दें कि इससे पहले (सीबीएसई) ने पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की थी। इसी के अनुरूप छात्र अब सीबीएसई की आधिकारिक वेबसााइट cbseacademic.nic.in पर जाकर कक्षा 10, 12 के सभी विषयों के सैंपल पश्नपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

12वीं में पहली बार क्षमता आधारित सवाल पूछे जाएंगे

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के लिए जारी सैंपल प्रश्नपत्र में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। जिसके तहत 12वींबोर्ड परीक्षा के दौरान पहली बार छात्रों से क्षमता आधारित (कॉम्पिटेंसी बेस्ड) सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्ननपत्र में इन सवालों की संख्या कुल पूछे गए प्रश्नों की तुलना में 10 फीसदी होगी।

वहीं 10वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार क्षमता आधारित सवालों की संख्या में बढ़ोतरी की है। जिसके तहत प्रश्नपत्र में तकरीबन 20 फीसद सवाल क्षमता आधारित होंगे।

पिछले बार ऐसे सवालों की संख्या 10 फीसदी थी। सीबीएसई से मिली जानकारी के मुताबिक यह बदलाव केवल आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए ही किए गए हैं। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इस सैंपल प्रश्नपत्र को देखकर अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।