टीआरपी डेस्क। कोरोना संकट ( Corona crisis ) के दौरान भी समय अरबपतियों की कमाई में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। देश में टॉप 100 अमीरों ( Top 100 Richest Person in India ) की संपत्ति 1 साल पहले की तुलना 14 फीसदी बढ़ गई है। अमीरों की दौलत में करीब 51,750 करोड़ डॉलर यानी करीब 39 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।

अमेरिका के प्रोग्रेसिव थिंकटैंक द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज की रिपोर्ट के अनुसार, महामारी ( Corona Pandemic ) के दौरान करीब 643 अरबपतियों की संपत्ति तीन गुना बढ़ी है। मगर गरीबी को लेकर वर्ल्ड बैंक के रिपोर्ट की एक और कहानी है। रिपोर्ट के मुताबिक, काेरोना महामारी के कारण अगले साल तक दुनिया की 15 करोड़ से ज्यादा आबादी और ज्यादा गरीब हो जाएगी।

दुनिया भर के अरबपति पहले से और ज्यादा अमीर हुए

जर्मन कंपनी पीडब्ल्यूसी और स्विस बैंक यूबीएस की कंसल्टिंग फर्मों की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना ( Corona) महामारी के दौरान दुनिया भर के अरबपति ( top richest person in world 2020) पहले से और ज्यादा अमीर हुए हैं। जुलाई 2020 में दुनिया के दो हजार से भी ज्यादा अरबपतियों की संपत्ति रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर 10 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा हो गई। 2017 में यह 9 ट्रिलियन डॉलर से भी कम थी।

गरीब होते गए और गरीब

वर्ल्ड बैंक ( World Bank ) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, 2021 तक कोरोना ( Corona) के कारण कम से कम 15 करोड़ लोग अत्यधिक गरीब की श्रेणी में चले जाएंगे। विश्व बैंक ने बुधवार को चेतावनी दी है कि 2021 तक कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic) के कारण लगभग 15 करोड़ लोगों के अत्यधिक गरीबी की श्रेणी में जाने की संभावना है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट कहती है कि कोरोना महामारी के दौरान करीब 2.7 करोड़ लोग दुनियाभर में भुखमरी के कगार पर पहुंच चुके हैं। इतने लोगों के सालभर के भोजन के लिए 4.9 अरब डॉलर राशि चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के आंकड़ों की माने तो महामारी के चलते अब तक करीब 14.7 करोड़ लोग बेरोजगार हो चुके हैं। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी ने लगभग 3.7 करोड़ लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल दिया है।

क्यों बढ़ी गरीबी ?

  • कोरोना वायरस महामारी का संक्रमण
  • दुनियाभर के देशों में लॉकडाउन
  • कंपनियों का बंद होना
  • छोटे-मोटे कारोबार पूरी तरह ठप
  • पर्याप्त राहत पैकेज का ना मिलना

आखिर क्यों बढ़ी अमीरों की संपत्ति?

यूबीएस की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टॉक मार्केट में शेयरों की वैल्यू बढ़ने के साथ -साथ टेक्नोलॉजी और हेल्थकेयर सेक्टर में अच्छी तेजी रही है। इस कारण, इन सेक्टर से जुड़ी कंपनियों की नेटवर्थ में बढ़त हुई। स्विस बैंक यूबीएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल से जुलाई तक जब कोरोना महामारी चरम पर थी, उस समय भी अरबपतियों की संपत्ति में करीब 27.5% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

यूबीएस की रिपोर्ट में कहा गया है कि अरबपतियों को ज्यादा फायदा शेयर बाजारों की रिकवरी से हुआ है। मार्च के बाद से पूरी दुनिया में शेयर बाजारों में अच्छी खासी रिकवरी दिखी है। यूबीएस ने कहा कि अरबपतियों की संपत्तियां अब 10 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गई है।

Corona संकट के दौरान इन अरबपतियों की संपत्ति में इजाफा-

जेफ बेजोस :

दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिलेटर अमेजन और इसके संस्थापक जेफ बेजोस ( Amazon founder Jeff Bezos ) ने महामारी में सबसे ज्यादा कमाई की। प्रोग्रेसिव थिंकटैंक की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के शेयरों में 40% की वृद्धि हुई और बेजोस की संपत्ति 73.2 अरब डॉलर से बढ़कर 113 अरब डॉलर हो गई।

एलन मस्क :

इलेक्ट्रिक कार व अन्य उपकरण बनाने वाली कंपनी टेस्ला के संस्थापक व सीईओ एलन मस्क ( Tesla founder and CEO Elon Musk ) की कमाई 273 फीसदी यानी 64.4 अरब डॉलर बढ़कर 92 अरब डॉलर हो गई। जबकि उनकी कंपनी ने महामारी के छह माह और उससे पहले के छह माह को मिलाकर साल भर में 800% की कमाई की है।

मुकेश अंबानी :

हुरुन इंडिया और आईआईएफएल वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड की रिपोर्ट की माने तो मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) पिछले 6 महीने (मार्च से अगस्त) तक हर घंटे 90 करोड़ रुपए कमा रहे हैं। वह भी ऐसे समय में जब कोरोना की वजह से आर्थिक गतिविधियां ठप रही हैं। 31 अगस्त 2020 तक 1,000 करोड़ रुपए या उससे अधिक की संपत्ति वाले भारत के सबसे धनी लोग इस लिस्ट में शामिल होते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की कुल आय 6,58,400 करोड़ रुपए है। पिछले 12 महीनों में उनकी कुल संपत्ति में 73% की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि रिलायंस ग्रुप की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल में फेसबुक, गूगल, केकेआर, सिल्वर लेक जैसी दिग्गज कंपनियों ने निवेश किया गया है।

मार्क जकरबर्ग :

फेसबुक के संस्थापक जकरबर्ग ( Facebook founder Zuckerberg ) सबसे ज्यादा कमाई करने वालों में दूसरे पायदान पर हैं। उनकी संपत्ति 54.7 अरब डॉलर से बढ़कर 95.5 अरब डॉलर हो गई। जकरबर्ग की नेटवर्थ में 75% की बढ़ोतरी हुई। यह वृद्धि 18 मार्च से 13 अगस्त के बीच हुई है।

साइरस पूनावाला :

फोर्ब्स रिपोर्ट बताती है कि कोविड-19 वैक्सीन ( Covid 19 Vaccine ) बनाने में जुटे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ साइरस पूनावाला ( Cyrus Poonawala, CEO of Serum Institute of India ) की नेट वेल्थ में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। पूनावाला की कुल वेल्थ 11.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।