टीआरपी डेस्क। देश की आर्थिक राजधानी यानी मुंबई (Mumbai Power Grid Fail) की रफ्तार सोमवार को थम सी गई है। सोमवार को शहर में बिजली आपूर्ति की पावर ग्रिड फेल (Mumbai Power Grid Fail) हो गई है।

सुबह 10.05 बजे से रुकी है बिजली सप्लाई

ग्रिड फेल (Mumbai Power Grid Fail) हो जाने के कारण पूरे मुंबई रीजन यानी मुंबई, ठाणे, मुंबई, नवी मुंबई और पनवेल समेत कई इलाकों में लाइट गुल हो गई है। जानकारी के मुताबिक, सोमवार सुबह 10.05 बजे बिजली सप्लाई रुकी। इसकी वजह टाटा की बिजली सप्लाई न होना बताया गया है। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) के प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि ग्रिड की खराबी के कारण शहर में बिजली की आपूर्ति बाधित है।

जानकारी के मुताबिक, 400 केवी की लाइन में खराबी आई है। इसकी वजह से एमआईडीसी, पालघर, दहानू इलाके में बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से प्रभावित हुई है।

सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सीपीआरओ ने कहा कि ग्रिड बंद होने के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुई हैं। चर्चगेट और वसई के बीच पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेनों की सेवाएं भी प्रभावित हुईं हैं।

इस बीच, ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा है कि मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति को बहाल करने का काम किया जा रहा है। एक घंटे में बिजली आ जाएगी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई ने एक ट्वीट में कहा कि वहां सामान्य रूप से काम हो रहा है।

एनएसई ने एक ट्वीट में कहा –

मुंबई में इस समय करीब रोजाना 3000-3200 मेगावाट बिजली की खपत होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड मुंबई उपनगरों में 27 लाख कंज्यूमर्स को बिजली देता है। इसमें करीब 21 लाख घरेलू उपभोक्ता है। वहीं, टाटा पावर मुंबई में लगभग 7 लाख उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करता है।

मुंबई में पावर ग्रिड फेल (Mumbai Power Outage) होने के कारण शहर की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनें भी रुक गई हैं। पावर ग्रिड फेल होने के कारण चर्चगेट और वसई के बीच लोकल ट्रेन सेवा रोकनी पड़ी। जानकारी दी गई है कि 400 KV की लाइन में ट्रिपिंग हुई है। इससे पूरी एमआईडीसी, पालघर और दहानू लाइन प्रभावित हुई हैं। इसको ठीक करने में कम से कम 1 घंटे का समय लगेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।