नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने एक चुनावी सभा में पूर्व मंत्री इमरती देवी पर आपत्तिजनक टिप्पणी की है। इसे लेकर राजनीतिक हलकों में हंगामा बरपा है।

कमलनाथ

कमलनाथ ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि ”सुरेश राजे जी हमारे उम्मीदवार हैं। सरल स्वभाव के सीधे-साधे हैं। ये उसके जैसे नहीं हैं। क्या है उसका नाम?” इस पर भीड़ में से आवाज आई इमरती देवी। तब कमलनाथ ने कहा कि ”मैं क्या उसका नाम लूं, आप तो मेरे से ज्यादा उसको पहचानते हैं। आपको तो मुझे पहले ही सावधान कर देना चाहिए था…ये क्या आइटम है….ये क्या आइटम है।” बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब किसी माननीय द्वारा किसी महिला पर इस तरह से आपत्तिजनक बयान सामने आया है।

शरद यादव

साल 2018 में राजस्थान में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए शरद यादव ने कहा था कि, ‘वसुंधरा को आराम दो, बहुत थक गई हैं। बहुत मोटी हो गई है, पहले पतली थी। हमारे मध्य प्रदेश की बेटी है।’ शरद यादव के इस बयान पर वसंधुरा राजे ने कड़ा एतराज़ जताते हुए कहा था कि वे इस बयान से अपमानित महसूस कर रही हैं।

शरद यादव ने जून 1997 में संसद में महिला आरक्षण बिल पर बहस में कहा था, “इस बिल से सिर्फ़ पर-कटी औरतों को फ़ायदा पहुंचेगा। परकटी शहरी महिलाएं हमारी (ग्रामीण महिलाओं) का प्रतिनिधित्व कैसे करेंगी।” अपने इस परकटी महिलाओं वाले बयान पर शरद यादव खूब ट्रोल हुए थे।

नरेश अग्रवाल

पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल ने जया बच्चन को फिल्मों में नाचने वाली कह दिया था। दरअसल जब 2018 में जया बच्चन को समाजवादी पार्टी की ओर से राज्यसभा में फिर से नामांकित किया गया तो नरेश अग्रवाल ने ये आपत्तिजनक बात कही थी।

पीएम नरेंद्र मोदी

साल 2018 में एक बार संसद में पीएम नरेंद्र मोदी के बयान पर प्रतिक्रिया में कांग्रेस नेत्री रेणुका चौधरी बहुत जोर से हंसने लगी थीं। तब सभापति वेंकैया नायडू ने नाराजगी जताते हुए उन्हें टोका तो पीएम मोदी ने नायडू को रोकते हुए कहा – सभापति जी, आप रेणुका जी को कुछ न कहिए, रामायण सीरियल के बाद ऐसी हंसी अब सुनाई दी है। पीएम मोदी ने इशारों-इशारों में रेणुका चौधरी की हंसी को राक्षसी करार दिया था। पीएम के इस बयान पर रेणुका चौधरी ने आपत्ति जताई थी।

साल 2012 में नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैली में कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा थरूर के बारे में कहा था, ”वाह क्या गर्लफ़्रेंड है। आपने कभी देखी है 50 करोड़ की गर्लफ़्रेंड?” इसपर पलटवार करते हुए शशि थरूर ने कहा था, “मोदी जी मेरी पत्नी 50 करोड़ की नहीं बल्कि अनमोल है, लेकिन आप को यह समझ में नहीं आएगा क्योंकि आप किसी के प्यार के लायक नहीं हैं।”

संजय निरुपम

2012 में एक टीवी बहस के दौरान कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने बीजेपी की स्मृति ईरानी को कहा था, “कल तक आप पैसे के लिए ठुमके लगा रही थीं और आज आप राजनीति सिखा रही हैं।”

दिग्विजय सिंह

साल 2013 में मध्य प्रदेश के मंदसौर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अपनी ही पार्टी की सांसद मीनाक्षी नटराजन को 100 टंच माल कह दिया था जिसपर उनकी खूब आलोचना हुई थी।

दिग्विजय सिंह ने तब कहा था- ‘मीनाक्षी नटराजनजी आपकी लोकसभा की सदस्य हैं। गांधीवादी हैं, सरल हैं, ईमानदार हैं, सबके पास जाती हैं। मुझे भी 40-42 साल का अनुभव है। मैं भी पुराना जौहरी हूं। राजनीतिज्ञों को थोड़ी सी बात में पता पड़ जाता है कि कौन फर्जी है और कौन सही है। इनको पूरा सपोर्ट करिए समर्थन करिए।’ आज भी दिग्विजय सिंह पर उनके इस बयान के लिए विरोधी चुटकी लेते नजर आ जाते हैं।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News  केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitter पर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।एकहीक्लिकमेंपढ़ेंThe Rural Press कीसारीखबरें।