नई दिल्ली। अगर आप भी एटीएम ( ATM )धारक है तो यह जरूरी खबर आप ही के लिए है। आजकल ATM का इस्तेमाल करना आमबात हो गया है। अब आपको बता दे आने वाले दिनों में एटीएम से 5000 रुपए से अधिक पैसा निकालने पर चार्ज लग सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI इस पर विचार कर रहा है।

ग्राहक को 24 रुपए देने पड़ सकते है एक्स्ट्रा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं होगा। माना जा रहा है कि एटीएम ( ATM )से एक बार में पांच हजार की निकासी पर बैंक ग्राहक से 24 रुपए शुल्क वसूल सकता है। मौजूदा व्यवस्था के तहत अभी पांच ट्रांजैक्शन फ्री हैं। इसके बाद 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन लगते हैं।

ज्यादा से ज्यादा लेनदेन ऑनलाइन से करें: RBI

आरबीआई ने एटीएम ( ATM ) शुल्क पर पुनर्विचार के लिए एक कमेटी का गठन किया था। इसी कमेटी ने एटीएम से एक बार में पांच हजार रुपए से ज्यादा निकालने पर फीस वसूलने की सिफारिश की है। दरअसल, RBI चाहता है कि ग्राहक ज्यादा से ज्यादा लेनदेन ऑनलाइन से करें। एटीएम का इस्तेमाल लोग केवल पैसा जमा करने के लिए करें। साथ ही आरबीआई बड़े शहरों में एटीएम की संख्या कम करके 10 लाख से कम आबादी वाले छोटे शहरों में एटीएम का चलन बढ़ाना चाहता है|

अगर कमेटी की सिफारिशें मान ली जाती हैं तो एटीएम से एक बार में 5 हजार से ज्यादा की निकासी पर बैंक ग्राहक से 24 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज वसूल सकता है। मौजूदा व्यवस्था के तहत अभी पांच ट्रांजैक्शन फ्री हैं। नया नियम पहले के पांच फ्री ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं होगा। यानी कि किसी भी ट्रांजैक्शन में 5 हजार से ज्यादा निकालने पर 24 रुपये चार्ज देना पड़ सकता है। मौजूदा नियम के तहत अभी महीने भर में पांच ट्रांजैक्शन से ज्यादा करने पर 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज लगता है। नया नियम इसमें शामिल नहीं होगा।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net