नेशनल डेस्क। इंटरनेट ने हमारी ज़िंदगी को पहले से आसान और मनोरंजक बना दिया है, लेकिन साथ ही इससे फ्रॉड यानी धोखाधड़ी और हैकिंग भी बढ़ गई है। ऐसे में अगर आप सोच रहे है की इससे कैसे बचा जाए। तो ये खबर आप ही के लिए है। हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं।

ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए रखे अलग-अलग पासवर्ड

हर अकाउंट का अलग पासवर्ड रखें लगभग सभी लोग आज के समय में कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हर अकाउंट का पासवर्ड याद रखना मुश्किल होता है। इस परेशानी से बचने के लिए ज्यादातर लोग सभी अकाउंट के लिए एक पासवर्ड बना लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर हैकर्स के पास एक भी पासवर्ड चला जाता है, तो सभी अकाउंट पर हैक होने खतरा मंडराने लगता है। तो हमेशा ध्यान रखें कि हर अकाउंट का अलग-अलग पासवर्ड बनाएं। ऐसा करने से आपका निजी डाटा सुरक्षित रहेगा।

हमेशा वेबसाइट के URL जरूर करें चेक

सबसे पहले आप किसी भी वेबसाइट को ओपन करने जा रहे हैं तो हमेशा वेबसाइट के URL को चेक करें वो https से शुरू होना चाहिए, जो यह दर्शाता है कि ये वेबसाइट एक सिक्योर कनेक्शन से कनेक्टेड है।

फ्री वाई-फाई का उपयोग न करने

फ्री वाई-फाई या असुरक्षित वाईफाई कनेक्शन का इस्तेमाल शॉपिंग और बैंकिंग के लिए कभी न करें। ऐसा करने से आपका निजी डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा और आप कभी हैकर्स का शिकार नहीं होंगे।

फाइल्स का बैकअप जरूर बना लें

अपने जरूरी फाइल्स का रेग्युलर बैकअप लेते रहें। ऐसा करने से किसी भी रेनसमवेयर के अटैक से बचा जा सकता है। इसके लिए आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को हमेशा एक्सटर्नल ड्राइव में बैक-अप लें।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net