रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा विशेष सत्र के दौरान में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के कृषि उपज मंडी संशोधन विधेयक पेश करने के पहले ही भाजपा विधायकों ने हंगामा मचाया। बीजेपी विधायकों ने एक नवंबर से धान खरीदी किये जाने की मांग करते हुए सदन में नारेबाजी की।

5 मिनट के लिए स्थगित हुई सदन की कार्यवाही

हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही 5 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा कि किसानों के मुद्दों पर ये विशेष सत्र बुलाया है। सरकार ने 1 दिसम्बर से धान खरीदी का वक्त तय किया है। यदि सरकार 1 नवम्बर से धान खरीदी शुरू नहीं करती है तो किसानों को नुकसान उठाना पड़ेगा।

प्रति एकड़ 15 की जगह 20 क्विंटल हो धान की खरीदी

नारायण चंदेल ने कहा कि केंद्र ने 60 लाख मीट्रिक टन लेने को कहा है, तो हम सरकार से मांग करते है कि प्रति एकड़ 15 की जगह 20 क्विंटल धान खरीदा जाए। भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कहा कि तथाकथित रूप से 2500 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को दे रहे हैं, तथाकथित इसलिए कह रहा हूं क्योंकि केवल दो ही किस्त किसानों तक पहुंची है।

एक नवंबर से धान खरीदी होगी तो किसानों को नहीं होगा नुकसान

पूर्व मंत्री ने कहा कि यदि किसानों के हित की बात कर रहे हैं तो एक नवंबर से धान खरीदी क्यों नहीं की जा रही है? विशेष सत्र में ही इसकी घोषणा की जानी चाहिए। वहीं बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि इस सत्र को किसानों के हित के लिए बुलाया गया है। प्रदेश धान की कटाई शुरू हो चुकी है। एक नवंबर से धान खरीदी शुरू की जाएगी तो किसानों को नुकसान नहीं होगा। इसमें देरी हुई तो किसानों को कोई फायदा नहीं है।

किसानों से 2500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी का कानून लाए सरकार

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि किसानों का धान आना शुरू हो गया है। 15 सालों तक किसानों की आदत थी कि धान खेत से सीधे सोसायटी ले जाता था। लोग घरों में धान नहीं रखते थे, किसानों से 1 नवम्बर से ही धान खरीदी की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रति एकड़ 20 क्विंटल खरीदी की जाए हम ये मांग करते हैं कि इस सत्र में ही सरकार ये कानून लेकर आये कि किसानों से 2500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की जाए और यह खरीदी एक नवंबर से हो।

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि 2500 रुपये आज भी किसानों के खाते में नहीं गए हैं और इस साल की खरीदी शुरू हो रही है। किसानों की यह स्थिति नहीं है कि अक्टूबर में धान काटने के बाद उसे दिसम्बर तक रोक कर रख सके।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।