कोरिया। आज के समय में ऑनलाइन बहुतलोग अपने लिए लाइफ पार्टनर की तलाश करते हैं लेकिन इसके साथ ही ठगी का मामला भी काफी बढ़ गया है। ऐसे ही एक खबर सामने आई है छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले से दरअसल मैट्रिमोनियल साइट के जरिए एक युवती से लाखों रुपए की ठगी हो गई। मैट्रिमोनियल साइट जीवन साथी डॉट, कॉम में फर्जी प्रोफाइल अपलोड कर युवती को शादी का झांसा देकर 24 लाख ठग लिए।

हलाकि इस मामले में छत्तीसगढ़ के कोरिया पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने इस मामले में आरोपी नाइजीरियन को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी युवक के पास से 2 फर्जी पासपोर्ट समेत सिम, बैंक पासबुक, डेविट कार्ड और लैपटॉप बरामद किया है।

इस नाम से आरोपी ने बनाई है आइडी

युवती के भाई उपेन्द्र साहू ने थाने में शिकायत की थी कि आरोपी एजीडे पीटर ने रोहन मिश्रा के नाम से फर्जी NRI बनकर Jeevansathi.com पर आइडी बनाई, फिर शादी करने का झांसा देकर खुद के इंडिया आने के लिए पीड़िता से 24,07,500 रुपये ले लिए और बाद में आइडी डिलीट कर फरार हो गया। कोरिया एसपी सीएम सिंह ने बताया कि पीड़िता के भाई की शिकायत पर केस दर्ज कर साइबर एक्सपर्ट और उप पुलिस अधीक्षक धीरेन्द्र पटेल के नेतृत्व में मामले की पड़ताल की गई, तब पता लगा कि आरोपी के द्वारा VOIP Call, Internet call, Whatsapp Call का उपयोग किया गया है।

उन्होंने बताया कि साइबर टीम द्वारा प्रकरण के सभी बिन्दुओं का बारीकी से विश्लेषण कर आरोपी की पहचान करने में सफलता पाई गई। पुलिस एसपी सीएम सिंह ने बताया कि आरोपी की तलाश के लिए नोएडा और दिल्ली में दबिश दी गई, तब उसे पकड़ा गया। पूछताछ में उसने बताया कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, झारखण्ड, उड़ीसा, हिमाचल प्रदेश में भी अपने आप को डॉक्टर, इंजीनियर और बिजनेसमैन बताकर लड़कियों को शादी का झांसा देकर ठगी की है। आरोपी के पास से 2 पासपोर्ट मिले हैं, जिसमें एक फर्जी पासपोर्ट एवं दूसरा पासपोर्ट है। इसी के साथ उसके पास से 2 नाइजीरियन डेबिट कार्ड भी बरामद किया गया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें।एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें।

Trusted by https://ethereumcode.net