नई दिल्‍ली। पीएम मोदी ( PM MODI ) ने देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्‍लभभाई पटेल ( SARDAR VALLABH BHAI PATEL ) को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद परेड में हिस्‍सा लिया। प्रधानमंत्री ने सीधे तौर पर फ्रांस ( France ) की घटनाओं का जिक्र तो नहीं किया मगर कहा कि ‘जिस तरह कुछ लोग आतंकवाद के समर्थन में खुलकर सामने आ गए हैं, वो आज वैश्विक चिंता का विषय है।’ उन्‍होंने कहा कि दुनिया के ‘सभी देशों की सरकारों को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की बहुत ज्यादा जरूरत है।’ उन्‍होंने कहा, “आज भारत की भूमि पर नज़र गड़ाने वालों को मुंहतोड़ जवाब मिल रहा है। आज का भारत सीमाओं पर सैकड़ों किलोमीटर लंबी सड़कें बना रहा है, दर्जनों ब्रिज, अनेक सुरंगें बना रहा है।”

‘आतंकवाद-हिंसा से किसी का कल्याण नहीं हो सकता’: मोदी

‘राष्‍ट्रीय एकता दिवस’ (National Unity Day) पर प्रधानमंत्री Narendra Modi ने आतंकवाद का समर्थन करने वाले लोगों को आड़े हाथों लिया है। पीएम मोदी ने कहा कि ‘आतंकवाद-हिंसा से कभी भी, किसी का कल्याण नहीं हो सकता।’ उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा, ‘आत्मनिर्भर देश ही अपनी प्रगति के साथ साथ अपनी सुरक्षा के लिए भी आश्वस्त रह सकता है। इसलिए, आज देश रक्षा के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है। इतना ही नहीं, सीमाओं पर भी भारत की नजर और नजरिया अब बदल गए हैं।’

भड़काने वालों से सतर्क रहें: PM MODI

मोदी ने देश की सांस्‍कृतिक विविधता का जिक्र करते हुए जनता को सावधान किया कि भड़काने वाली ताकतों से सतर्क रहें। उन्‍होंने कहा, “हमारी विविधता ही हमारा अस्तित्व है। हम एक हैं तो असाधारण हैं। लेकिन साथियों, हमें ये भी याद रखना है कि भारत की ये एकता, ये ताकत दूसरों को खटकती भी रहती है। हमारी इस विविधता को ही वो हमारी कमजोरी बनाना चाहते हैं। ऐसी ताकतों को पहचानना जरूरी है, सतर्क रहने की जरूरत है।”

फ्रांस के President प्रदर्शनकारियों के निशाने पर

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्‍मद ने हिंसक घटनाओं के समर्थन में लिखा था कि मुस्लिमों को लाखों फ्रांसीसियों की हिंसा का अधिकार है। ट्विटर ने महातिर का यह ट्वीट हटा दिया था लेकिन वैश्विक स्‍तर पर इससे मिलती-जुलती कई प्रतिक्रियाएं सामने आईं। फ्रांस समेत यूरोप के कई देशों, यहां तक कि एशिया में भी कई जगह फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुल मैक्रों ( Emmanuel Macron ) के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।