लंदन। (Second wave of Corona in Europe) यूरोप में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के साथ ही अब कई देश लॉकडाउन की घोषणा कर रहे हैं। फ्रांस के बाद अब इंग्लैंड में भी लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना के खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। लॉकडाउन की मियाद 5 नवंबर से शुरू होगी। पीएम जॉनसन के ऐलान के साथ ही इंग्लैंड में भी चार हफ्ते का लॉकडाउन लगाया जा रहा है।

इसके तहत पब, रेस्तरां, गैर जरूरी दुकानें और दूसरी सुविधाओं के संचालन पर पाबंदी लगाई गई है। पीएम जॉनसन ने लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा है कि इंग्लैंड में 5 नवंबर से 2 दिसंबर तक के लिए पाबंदियां रहेंगी।

पीएम जॉनसन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो ट्वीट करते हुए घर पर रहने की अपील की गई है। इसमें कहा गया है कि 4 हफ्ते के बाद हालात की समीक्षा की जाएगी और तभी इसको बढ़ाने या खत्म करने पर फैसला लिया जाएगा।

ट्वीट करके दी तैयारी करने की सलाह

ट्वीट में अपील की गई है कि अपने घर से खाने-पीने की चीजें लाने, मेडिकल उद्देश्य, एक्सरसाइज, पढ़ाई या काम के सिलसिले में ही निकलें। अगर संभव हो तो वर्क फ्राम होम करें। साथ ही जरूरी न हो तो यात्रा को टाल दें। हालांकि स्कूल और जरूरी दुकानें खुली रहेंगी।

इससे पहले गुरुवार को फ्रांस में चार हफ्ते के लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद पेरिस की सड़कों पर अफरातफरी मच गई थी और इस दौरान सैकड़ों किलोमीटर लंबा जाम लग गया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने उत्तरी गोलार्ध (मुख्य रूप से यूरोपीय) वाले देशों को चेतावनी दी है कि वे नाजुक मोड़ पर खड़े हैं क्योंकि संक्रमण के मामले और इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीने बेहद कठिन होने जा रहे हैं और कुछ देश खतरनाक रास्ते पर हैं।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।