मरवाही। (Marwahi by-election) छत्तीसगढ़ में मरवाही उपचुनाव के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया है। मतदाता सुबह 6.30 बजे से ही लाइन में लग गए थे।

इस बार करोना संक्रमण को देखते हुए संदिग्ध, होम आइसोलेटेड मरीजों को एक घंटे के लिए शाम 5 से 6 बजे के बीच अलग से समय दिया जाएगा। साथ ही हर बूथ पर सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है।

खबर है कि गोरखपुर में बूथ क्रमांक 24 को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है, लेकिन नियमों का कोई पालन नहीं किया जा रहा है। पेंड्रा के पतगंवा उपकेंद्र पर ईवीएम खराब होने से अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है।


पेंड्रा के मतदान केंद्र नंबर 143 पर ईवीएम खराब होने से मतदान रुका हुआ है। बचरवार पोलिंग बूथ पर अभी तक नहीं मतदान नहीं शुरू हो सका है। बूथ नंबर 126 पर ईवीएम खराब होने से लगी लोगों की लंबी लाइन लगी हुई है।

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर फिर बिना नाम लिए भाजपा और जोगी कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा है, आज का दिन आपके लिए बीते 18 वर्षों से पर्दे के पीछे छिपकर षड्यंत्रकारियों द्वारा आपको नियंत्रित करने के प्रयासों से आजाद होने का समय है। घरों से निकलिए, नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने के संकल्प यज्ञ में अपनी वोट रूपी आहुति दीजिए। गढबो नवा मरवाही-नवा छत्तीसगढ़।

मतदान केंद्रों की सुरक्षा

एक हजार जवान, 2 बटालियन सीआरपीएफ, बाकी जिला पुलिस बल कोरोना संक्रमण को देखते हुए हर बूथ पर सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है। सेमरा में 2 बूथ बनाए गए हैं। मतदान कर्मचारी वोटिंग शुरू होने से पहले खुद को सैनिटाइज कर रहे हैं।

ये उम्मीदवार चुनाव मैदान में

उम्मीदवार पार्टी
डॉ. गंभीर सिंह भाजपा
डॉ. केके ध्रुव कांग्रेस
उर्मिला मार्को राष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी
रितु पेन्द्राम गोंडवाना गणतंत्र पार्टी
पुष्पा कोर्चे अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया
वीर सिंह नागेष भारतीय ट्राइबल पार्टी
लक्ष्मण पोर्ते भारतीय सर्वजन हिताय पार्टी
सोनमति सलाम निर्दलीय

1.90 लाख से ज्यादा मतदाता, 286 मतदान केंद्र

मरवाही में कुल मतदाता : 1,90, 907
पुरूष मतदाताओं की संख्या : 93,733
महिला मतदाताओं की संख्या : 97,267
थर्ड जेंडर मतदाता : 4
कुल मतदान केंद्र : 286
मुख्य मतदान केंद्र : 237
सहायक मतदान केंद्र : 49

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।