वॉशिंगटन। ( us presidential election result violence) अमेरिका में चुनाव के बाद वोटों की गिनती को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हैं। एक ओर जहां ट्रंप का खेमा डेमोक्रैट्स पर धांधली का आरोप लगा रहा है वहीं बाइडेन समर्थकों का कहना है कि एक-एक वोट गिना जाना चाहिए।

बता दें कि दुनियाभर की निगाहें अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों पर है और वहां नतीजा फिलहाल आता नहीं दिख रहा है। यूं तो डेमोक्रैटिक कैंडिडेट जो बाइडेन बहुमत के जादुई आंकड़े 270 इलेक्टरोल वोटों से महज 6 वोट दूर हैं, लेकिन रिपब्लिकन कैंडिडेट और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने धांधली का आरोप जड़ दिया है। वह कोर्ट भी पहुंच गए हैं। वहीं, दूसरी ओर ट्रंप और बाइडेन दोनों के समर्थक सड़कों पर हैं और हिंसा जैसे हालात पैदा होने की आशंका के चलते 50 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

कई जगहों पर गिरफ्तारियां

डेनवर में पुलिस से झड़प के बाद चार प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि मिनियापोलिस में ट्रैफिक ब्लॉक करने के बाद गिरफ्तारियां की गईं। न्यूयॉर्क में बुधवार देर रात करीब 50 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

पोर्टलैंड में तनाव इतना बढ़ गया था कि पुलिस ने इसे दंगे करार दे दिया। यहां 11 लोगों को गिरफ्तर किया गया और आतिशबाजी जब्त कर ली गई। इनके पास से हथौड़े और राइफल भी बरामद की गई।

कहां फंसे हैं नतीजे

ट्रंप के हाथ 213 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं। हालांकि, पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना और जॉर्जिया में जीत हासिल करने से वह अभी भी राष्ट्रपति पद की रेस में बरकरार हैं। इनके अलावा नेवाडा में भी अंतिम नतीजों का इंतजार किया जा रहा है।

अगर बाइडेन केवल नेवाडा जीत लेते हैं तो वह 270 के जरूरी आंकड़े तक पहुंच जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर ट्रंप को बहुमत हासिल करने के लिए इन चारों राज्यों को जीतना होगा।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।