रायपुर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी में चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता ने मेडिकल ( Medical College ) की सीटों पर छत्तीसगढ़ के मूलनिवासियों को प्राथमिकता देने की मांग करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि राज्य में निजी मेडिकल कॉलेजों ( Medical College ) में नीट द्वारा मेरिट में चयनित राज्य के मूल निवासी प्राथमिकता के आधार पर भर्ती नहीं किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के निजी मेडिकल कॉलेज ( Medical College ) की प्रबंधन के लिए राजपत्र में नियतांश सीटों पर अन्य राज्यों के छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है। इससे यहां के छात्र ठगे जा रहे हैं। जबकि अन्य कई राज्यों में प्राथमिकता के आधार पर समान मेरिट क्रम के मूल निवासी छात्रों को प्राथमिकता के आधार पर सीट आवंटित करने का प्रावधान है।

देखें पत्र : मूलनिवासियों को प्राथमिकता देने की मांग करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखा पत्र

लेकिन व्यवस्था के चलते प्रवेश से वंचित राज्य के छात्र अन्य प्रदेशों में निजी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए मजबूर हैं। बाहर अन्य राज्यों में दूसरे राज्यों के छात्रों को मेडिकल में प्रवेश देने के प्रावधान बहुत पारदर्शी बनाए गए हैं।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि राज्य में 15900 मरीजों में एक चिकित्सक का अनुपात है। जो पूरे देश में चौथे सबसे नीचे क्रम में है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार प्रति 1000 मरीजों में एक चिकित्सक आदर्श स्थिति को दर्शाता है। ऐसे में मेडिकल में प्रवेश के लिए मूल निवासी छात्रों को प्राथमिकता ना देना यहां की चिकित्सा व्यवस्था के लिए समस्या है। इसे देखते हुए राज्य सरकार से आग्रह है कि प्राइवेट मेडिकल कालेजों के एमबीबीएस सीटों पर मेरिट के आधार पर प्रवेश में मूलनिवासी छात्रों को पहली प्राथमिकता देने के निर्देश दें।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।