रायपुर। (Paddy purchase in Chhattisgarh) छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी मामले में केंद्र-राज्य का विवाद गहराता जा रहा है। केन्द्र ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा धान खरीदी के लिए मांगे गए बारदानों की संख्या में ही कटौती कर दी है।

छत्तीसगढ़ द्वारा 3 लाख 50 हजार गठान बारदानों की मांग की गई थी जिसमें राज्य को सिर्फ 1 लाख 43 हजार गठान बारदानें ही दिए जा रहे हैं। इसे लेकर एक बार फिर केन्द्र और राज्य के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है।

बता दें कि पिछले साल राज्य सरकार ने लगभग 18 लाख किसानों से 81 लाख टन धान खरीदा था। इस बार लगभग 85 लाख टन खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। इस खरीफ सीजन में धान खरीदी के लिए लगभग 4 लाख 75 हजार गठान बारदानों की आवश्यकता है।

इसके लिए लगभग 3 लाख 50 हजार गठान नए बारदानों की व्यवस्था जूट कमिश्नर कोलकाता तथा लगभग 1 लाख 25 हजार गठान पुराने बारदाने की व्यवस्था मिलर्स एवं पीडीएस से करने की याेजना बनाई गई थी। लेकिन केन्द्र सिर्फ 1 लाख 43 हजार बारदानें ही दे रहा है।

विभाग द्वारा आनन-फानन में पीडीएस और राइसमिलर्स से बारदानों की व्यवस्था करने के लिए सभी कलेक्टरों को पत्र भेजा गया। इसके बाद पीडीएस और मिलर्स से 1 लाख 63 हजार बारदानें ही उपलब्ध हो सकें हैं। इससे छत्तीसगढ़ में धान खरीदी में सरकार की परेशानी बढ़ गई।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।