नई दिल्ली। (Chief Information Commissioner) सूचना आयुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा (Yashvardhan Kumar Sinha) देश के नए मुख्य सूचना आयुक्त बन गए हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आज उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सूचना आयुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा भारतीय विदेश सेवा के पूर्व अधिकारी रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि पत्रकार उदय महुरकर, पूर्व श्रम सचिव हीरा लाल समारिया और पूर्व उप नियंत्रक और महालेखा परीक्षक सरोज पुनहानी को सूचना आयुक्त बनाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति ने इन लोगों का चयन किया था। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और गृह मंत्री अमित शाह इस समिति के सदस्य हैं। ब्रिटेन और श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त रहे सिन्हा पिछले साल एक जनवरी को सूचना आयुक्त बने थे।

सीआईसी के रूप में बिमल जुल्का का कार्यकाल 26 अगस्त को पूरा हुआ था, तब से यह पद खाली था। 62 साल के सिन्हा का कार्यकाल करीब तीन साल का होगा। सीआईसी या सूचना आयुक्तों की नियुक्ति पांच साल या उनके 65 साल की उम्र के होने तक के लिए होती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।