रायपुर। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ( Health Minister T S Singhdeo ) ने आज शनिवार 7 नवम्बर को कोविड-19 संक्रमण के बीच प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाकर नई दिशा प्रदान करते हुए प्रदेश के विभिन्न शहरों में पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का डिजिटल शुभारंभ किया तथा तीन नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के भवन के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भूमिपूजन किया।

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ( Health Minister T S Singhdeo ) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बलौदाबाजार शहर में 6 नए स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों का शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने रायपुर के भनपुरी, राजातालाब और भाठागांव स्थित तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का ‘हमर अस्पताल’ के रूप में उन्नयन कार्यों की शुरुआत की।

प्रदेश के इन जिलों को मिला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लाभ

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने रायगढ़ में दो, जगदलपुर में दो तथा भाटापारा में एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का डिजिटल उद्घाटन किया। उन्होंने राजधानी रायपुर के काशीराम नगर और मठपुरैना के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही राजनांदगांव के लखोली में नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन किया।

जन-जागरूकता लाने का लक्ष्य लेकर हमें कार्य करने की आवश्यकता है: टी एस सिंहदेव

उसके बाद उन्होंने वहाँ उपस्थित प्रतिनिधियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। इस बैठक में क्षेत्र की कोरोना परिस्थितियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोविड उपयुक्त व्यवहार के प्रति जन-जागरूकता लाने का लक्ष्य लेकर हमें कार्य करने की आवश्यकता है, जिन जिलों में कोरोना की मृत्यु दर बढ़ रही है वहाँ उपस्थित विभागीय अधिकारियों को समीक्षा करनी चाहिये एवं लोगों को लक्षण दिखाई देते ही सही समय में स्वास्थ्य केंद्र आने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

टी एस सिंहदेव ने जिन जिलों में कोरोना के केस ज्यादा है उन्हें संबोधित करते कहा कि अधिक टेस्टिंग भी इसकी महत्वपूर्ण वजह हो सकती है। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए दवाओं, उपकरणों एवं परिस्थितियों की समीक्षा की एवं जिलों के प्रतिनिधियों को कोरोना उपयुक्त व्यवहार का प्रचार-प्रसार कर जन-जागरूकता लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग निरंतर सुविधाओं को बढ़ा रहा है जिस दिशा में स्लम क्षेत्रों में बस के माध्यम से चलित अस्पतालों की व्यवस्था हुई है, अम्बिकापुर का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि अम्बिकापुर के नगर निगम क्षेत्र में 14 शहरी स्वास्थ्य केंद्र उपलब्ध हैं उसी प्रकार हर जिले में सुविधाएं हैं लेकिन हम स्लम बस्तियों तक भी सुविधाओं का प्रसार कर रहे हैं परंतु इस सब के साथ जन-जागरूकता और कोरोना उपयुक्त व्यवहार इस संक्रमण से लड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण नीति है एवं हमें इसके लिए उचित कदम उठाने की आवश्यकता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net