टीआरपी डेस्क। (Disposable paper cups) होटलों पर चाय पिलाने के लिए इस्तेमाल हो रहे डिस्पोजेबल पेपर कप सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हैं। ऐसे कप में 3 बार चाय पीने वाला व्यक्ति 75000 माइक्रो प्लास्टिक कण शरीर में चले जाते हैं। यह प्लास्टिक कण कैंसर समेत कई घातक बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर की अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक, जब ऐसे कप में गर्म चाय परोसी जाती है तो उसमें शामिल माइक्रो प्लास्टिक और अन्य खतरनाक घटक चाय में घुल जाते हैं। बता दें, बाजार में बिक रहे अधिकांश डिस्पोजेबल पेपर कप हाईड्रोफोबिक फिल्म की एक पतली परत से बने होते हैं, जो ज्यादातर प्लास्टिक से बने होते हैं।

इस दौरान पाया गया कि ये जहरीले पदार्थों के लिए वाहक के रूप में कार्य कर सकते हैं। यानी इसके माध्यम से जहरीले पदार्थ चाय में घुल जाते हैं और शरीर में चले जाते हैं। बता दें कि बता दें, कोरोना महामारी के बाद इस तरह के डिस्पोजेबल कप की चलन बढ़ गया है।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।