नई दिल्ली। (gland pharma ipo opens today) हैदराबाद की दवा कंपनी ग्लैंड फार्मा (Gland Pharma) का आईपीओ आज खुलेगा। यह देश में किसी फार्मा कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। साथ ही यह इस साल का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। इसे लेकर निवेशकों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

सबसे बड़ा आईपीओ

ग्लैंड फार्मा (Gland Pharma) 6,500 करोड़ रुपये का आईपीओ ला रही है। यह देश में किसी भी दवा कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। इससे पहले यह रेकॉर्ड एरिस लाइफसाइंसेज (Eris Lifesciences) के नाम था जिसने 2017 में 1,741 करोड़ रुपये जुटाए थे।

अल्केम लैबोरेटरीज (Alkem Laboratories) ने 2015 और लॉरस लैब्स (Laurus Labs) ने 2016 में 1350 करोड़ रुपये जुटाए थे। इस IPO में 50% शेयर इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए आरक्षित है और 35% शेयर रिटेल निवेशक खरीद पाएंगे। इसके अलावा 15% शेयर नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए रखे गए हैं।

किसकी कितनी हिस्सेदारी

कंपनी ने जुलाई में सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर फाइल किया था और उसे हाल में इसके लिए मंजूरी मिली। कंपनी में चीन की कंपनी Fosun की 74 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी के अन्य निवेशकों में Gland Celsus (12.97 फीसदी), Empower Discretionary Trust (5.08 फीसदी) और Nilay Discretionary Trust (2.42 फीसदी) शामिल हैं।

चीन की कंपनी Fosun इसके जरिए 1.9 करोड़ शेयर बेच रही है जबकि Gland Celsus Bio Chemicals की भी एक करोड़ शेयर बेचने की योजना है। दो अन्य शेयरधारक Empower Discretionary Trust और Nilay Discretionary Trust क्रमशः 35.73 लाख और 18.45 लाख शेयर बेच रहे हैं।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।