नई दिल्ली। अगर आपने भी तक अपना आधार नंबर ( Aadhar Card ) बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो ये खबर आप जरूर पढ़े। कल मंगलवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ( Union Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) की 73वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बैंकों से सुनिश्चित करने के लिए कहा कि 31 मार्च 2021 तक सभी खाते (अकाउंट) ग्राहकों के आधार नंबर से लिंक किए जाएं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) कहा की समावेशन की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है और बैंकों को इसे अभी और आगे ले जाना होगा।

Aadhar Card से अकाउंट लिंक होना जरूरी: मंत्री निर्मला सीतारमण

उन्होंने कहा कि अभी भी बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास बैंक खाता नहीं है और जब मैं एक बैंक खाता कहती हूं, तो इसका मतलब एक ‘आधार से जुड़ा’ खाता है। सीधे शब्दों में कहें तो सीतारमण ने बैंकों से कहा कि ऐसे बहुत से अकाउंट हैं, जो आधार से जुड़े (लिंक) नहीं हैं, जिन्हें लिंक किया जाना अत्यंत आवश्यक है।

निर्मला सीतारमण ने बैंकों से कहा रुपे कार्ड को करें प्रमोट

सीतारमण ने कहा कि बैंकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे किसी भी प्रकार की खामियों से बचने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बैंकों को डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित और अन्य तरीकों से किए जाने को वाले भुगतान को हतोत्साहित करना चाहिए। मंत्री ने बैंकों से यह भी कहा कि बैंकों में रुपे कार्ड को किसी अन्य कार्ड से कहीं अधिक प्रचारित किया जाना चाहिए।

Online तरीके से ऐसे करें बैंक अकाउंट को आधार से लिंक

-आधार को अगर आप ऑनलाइन तरीके से अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं तो आपका उस बैंक के लिए इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव होना जरुरी है।

-अगर आपका नेट बैंकिंग एक्टिव है तो अपना नेट बैंकिंग लॉग इन करें।

-लॉग इन करने के बाद आपको आधार नंबर को लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा।

-अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो www.onlinesbi.com पर लॉग इन करने के बाद स्क्रीन के बायीं तरफ, “My Accounts” के अंदर “Link your Aadhaar number” का ऑप्सऩ दिया होगा ,यहां जाकर अपना आधार नंबर डालकर सब्मिट कर दें

-फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आखिरी दो संख्या को डिस्प्ले किया जाएगा,स्टेटस इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

बैंक जा कर भी करा सकते है आधार लिंक

अगर आप नेट बैंकिंग नहीं इस्तेमाल करते हैं तो आप बैंक जाकर खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं। जहां आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा। इसके बाद एक फॉर्म भरकर सब्मिट करना होगा, आधार से अकाउंट लिंक हो जाने पर आपको SMS भेजकर सूचित किया जाएगा। ध्यान रहे कि अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होगा। इसके अलावा आप अपने नजदीकी एटीएम से भी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।