रायपुर। (steel merchant arrested by Central Excise) केंद्रीय जीएसटी पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क के अधिकारियों ने लोहा और इस्पात उत्पाद के व्यापारी मिथिलेश तिवारी को फर्जी चालान के आधार पर करोड़ों रुपए के इनपुट टैक्स क्रेडिट का गलत लाभ उठाने के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

टीम ने जांच में पाया गया है की मेसर्स एचके इंटरप्राइजेस ने मेसर्स ओम इस्पात और मेसर्स नारायण स्टील द्वारा जारी किए गए फर्जी चालान पर गलत तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाया, जिसमें उन्होंने 21.31 ₹करोड़ के इनपुट टैक्स क्रेडिट को अग्रेषित करना दिखाया है।

मेसर्स ओम इस्पात और मेसर्स नारायण स्टील ऐसी फर्म है जो अस्तित्व में ही नहीं हैं जो केवल फर्जी बिल जारी कर गलत इनपुट टैक्स क्रेडिट को पारित करने के लिए बनाए गए थे।

बता दें फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट बिल जारी कर इस प्रकार का सौदा करने वाले डीलरों पर रैकेट कई राज्यों में फैल रहा है। उल्लेखनीय है कि सीजीएसटी आयुक्तालय रायपुर ने साल 2020-21 अक्टूबर तक 4,859 करोड़ रुपए का राजस्व एकत्र किया है, जबकि साल 2019-20 बीच में यह 5,001 करोड़ रुपए था।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।