नई दिल्ली। (India China LAC tension) लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में पिछली रात बर्फबारी हुई और 1597 किलोमीटर लंबे लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तापमान शून्य के नीचे जा चुका है। लेकिन मौसम की मार भारतीय सैनिकों के फौलादी जज्बे के सामने फीकी पड़ जाती हैं। कठिन चुनौती के बावजूद भारतीय सेना के वीर पोजिशन से एक इंच भी पीछे नहीं हटे हैं।

आपको बता दें टकराव वाले सभी इलाकों में सैनिक मई से ही पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (PLA) के सैनिकों के सामने डटे हुए हैं। भारत और चीन में टकराव को कम करने के लिए बनी सहमति की रिपोर्ट्स के बीच जमीन पर स्थिति में अभी कोई बदलाव नहीं आया है। भारत और चीन के बीच 8 दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अभी तक कोई ठोस परिणाम नहीं दिखा है।

स्नो टेंट और इगलू में रह रहे हैं भारतीय सैनिक

खराब मौसम से विचलित हुए बिना भारतीय सैनिक स्नो टेंट और इगलू में रह रहे हैं, जबकि चीनी सैनिक कंटेनर्स में दुबके हुए हैं। भारतीय सेना स्पेशल फोर्सेज के साथ एलएसी पर तैनात है और तनाव बरकरार है।

सैनिकों के पीछे हटने की खबरें अभी अटकलबाजियां

एक टॉप मिलिट्री कमांडर ने कहा,चरणबद्ध तरीकों से सैनिकों के पीछे हटने की खबरें अभी अटकलबाजियां हैं, क्योंकि सैन्य कमांडर्स स्तर पर बाचतीच अभी जारी है। जमीन पर पोजिशन में अभी कोई बदलाव नहीं आया है और भारतीय सैनिकों का मनोबल ऊंचा है। वे पीएलए और खराब मौसम की हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं।

एक पूर्व सैन्य प्रमुख और एक बड़े कूटनीतिज्ञ ने कहा कि एलएसी पर तनाव आसानी से खत्म नहीं होगा, क्योंकि दोनों पक्ष एक दूसरे की क्षमता और मौसम के खिलाफ खड़े रहने की क्षमता परख रहे हैं। एक पूर्व आर्मी चीफ ने कहा, यह एकटक आंख मिलाने वाला खेल है, जो पहले आंख झपकाएगा वह हार जाएगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।